ग्वालियर में लोकसभा चुनाव के लिए कल होगी वोटिंग, मतदान केन्द्रों पर पहुँचे दल

पुलिस बल भी पहुँचा मतदान केन्द्रों पर

Update: 2024-05-06 14:20 GMT

ग्वालियर।  लोकसभा आम निर्वाचन कार्यक्रम के तहत जिले के सभी छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के समस्त 1680 मतदान केन्द्रों तक मतदान दल पहुँच गए हैं। मतदान दलों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) व चिन्हित मतदाता सूची सहित अन्य मतदान सामग्री प्रदान कर सोमवार को विशेष वाहनों से मतदान केन्द्रों तक पहुँचाया गया। मतदान दलों के साथ हर मतदान केन्द्र पर पुलिस बल भी पहुँच गया है। मतदान दलों की रवानगी सोमवार को एमएलबी कॉलेज से हुई। 

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में मंगलवार 7 मई को प्रात: 7 बजे से सांयकाल 6 बजे तक मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने सोमवार को अपनी मौजूदगी में ईवीएम व मतदान सामग्री का वितरण कराया। साथ ही मतदान दलों की रवानगी कराई। उन्होंने सभी विधानसभा क्षेत्रों के सेक्टर में पहुँचकर मतदान दलों को प्रोत्साहित किया। साथ ही भरोसा दिलाया कि आप सबके सहयोग के लिये जिला प्रशासन व पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। इस बार मतदान दलों को बगैर लाइन में लगे उनके लिये निर्धारित जगह पर 123 सेक्टर के माध्यम से ईवीएम सहित अन्य मतदान सामग्री प्रदान की गई।

कलेक्टर ने सभी मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सुचारू ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी सहित सभी मतदान अधिकारियों को आचरण किसी भी हालत में आचार संहिता के विपरीत नहीं होना चाहिये। भी मतदान दल निर्वाचन आयोग के निर्देशों व अनुदेशों का पूरी तरह पालन कर मतदान सम्पन्न कराएं। मतदान सामग्री वितरण के समय पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर अंजू अरूण कुमार व टीएन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन एवं सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों सहित अन्य अधिकारी इस अवसर पर मौजूद थे।

सभी मतदान दलों को सौंपी गईं वैलकम किट 

मतदान दलों की हर सुविधा का ध्यान जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा रखा गया है। सभी मतदान दलों को जिला निर्वाचन कार्यालय ने नगर निगम के सहयोग से तैयार कराई गई वैलकम किट सौंपी गई है। जिसमें जलजीरा, बिस्किट, नमकीन चिप्स, चने व पानी की बोतल शामिल है। संभाग आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े एवं पुलिस महानिरीक्षक अरविंद सक्सेना भी सोमवार को एमएलबी कॉलेज पहुँचे। उन्होंने जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की सामग्री वितरण के लिये बनाए गए सेक्टर का जायजा लिया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में चुनाव पर निगरानी रखने के लिये नियुक्त प्रेक्षक कृष्णा आदित्य ने भी मतदान सामग्री वितरण कार्य का जायजा लिया। 

मतदान सामग्री लेने आए मतदान दलों का उत्साह देखते ही बन रहा था। मतदान दलों में शामिल महिला अधिकारियों ने खुशी-खुशी मतदान सामग्री प्राप्त की और उत्साह के साथ विशेष वाहन में सवार होकर अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचे। साथ ही यह संदेश दिया कि हम सब मतदान कराने के लिये तैयार हैं। मतदाता भी उत्सवी माहौल में वोट डालने आएँ। जिले के कई मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों का पुष्पाहारों से आत्मीय स्वागत किया गया। 

मतदाताओं से अपील, निर्भीक होकर और लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान 

कलेक्टर रुचिका चौहान तथा पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने जिले के सभी मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक और पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। अधिकारी द्वय ने कहा है कि मतदान दिवस को जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों समेत कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं 123 सेक्टर अधिकारी, लगभग इतनी ही पुलिस मोबाइल, 20 एफएसटी व खण्ड स्तरीय पुलिस अधिकारियों द्वारा लगातार मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जायेगा । मतदान में गड़बडी करने अथवा बाधा पहुँचाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी । मतदाओं से यह भी अपील की गई है कि वे किसी के बहकावे में न आयें और अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध कराये गये वाहनों का उपयोग मतदान केन्द्र तक जाने के लिए न करें।

1271 मतदान केन्द्रों की सीसीटीव्ही कैमरों के जरिए होगी वेबकास्टिंग

जिले के कुल 1680 मतदान केन्द्रों में से 1271 मतदान केन्द्रों की पल-पल की गतिविधि की जानकारी वेबकास्टिंग के जरिए जिला निर्वाचन कार्यालय तक पहुँचेगी। इन सभी केन्द्रों पर सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं। जिले में 21 सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 1680 मतदान केन्द्रों में से लगभग 470 मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के रूप में चिन्हित किया गया है। इन सभी मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स व माइक्रोआब्जर्वर तैनात रहेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को रिपोर्ट करेंगे।

हर मतदान केन्द्र पर होगा मॉकपोल

सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस को मतदान शुरू करने से पहले मॉकपोल (दिखावटी मतदान) होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने निर्धारित समय अर्थात प्रात: 5.30 बजे से मॉकपोल सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं। साथ ही मॉकपोल होने की सूचना रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय पहुँचाने की भी हिदायत दी है। लोकसभा का चुनाव लड रहे उम्मीदवारों के मतदान अभिकर्ता (एजेन्ट) भी मोकपोल के दौरान मौजूद रह सकेंगे।

मतदान केन्द्र पर उपलब्ध रहेंगे बीएलओ

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत ग्वालियर जिले में घर-घर मतदाता पर्ची पहुँचाने के प्रयास किए गए हैं। संबंधित बीएलओ (बूथ लेबल अधिकारी) के जरिए घर-घर मतदाता पर्चियाँ पहुँचाई गई हैं। यदि किसी मतदाता को मतदाता पर्ची नहीं मिल पाई है तो उसके सहयोग के लिये बीएलओ मतदान दिवस को मतदान केन्द्र पर भी उपलब्ध रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोट डालने के लिये सभी मतदाताओं से मतदाता पहचान पत्र (इपिक) अथवा 12 अन्य पहचान दस्तावेजों में से कोई एक साथ में लेकर आने की अपील की है।

मतदाता सहायता केन्द्र- 


मतदान दिवस को प्रत्याशी मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परिधि के बाहर अस्थायी बूथ (मतदाता सहायता केन्द्र) बना सकेंगे। इसकी अनुमति स्थानीय निकाय से लेनी होगी। बूथ पर केवल एक टेबल व दो कुर्सियाँ रखने की अनुमति होगी। धूप से बचाव के लिए एक छाता अथवा 10X10 फीट आकार का छोटा सा तम्बू लगाया जा सकेगा। मतदान केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। 100 मीटर के दायरे में मतदान की याचना भी नहीं की जा सकेगी। साथ ही हथियार भी इस सीमा के भीतर पूर्णत: प्रतिबंधित हैं। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इस उद्देश्य से मध्यप्रदेश शासन द्वारा मतदान दिवस 7 मई को सार्वजनिक अवकाश का दिन घोषित किया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के परिपालन में श्रमायुक्त मध्यप्रदेश ने कारखानों एवं अन्य औद्योगिक व व्यवसाय में कार्यरत कामगारों को विधानसभा निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग करने के लिये सवैतनिक अवकाश देने का आदेश जारी किया है।कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल मिलाकर 100 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन मतदान केन्द्रों को आकर्षक ढंग से सजाया-सँवारा गया है। साथ ही मतदाताओं का स्वागत वैलकम ड्रिंक अर्थात जलजीरा व नींबू पानी इत्यादि से किया जायेगा। साथ ही शीतल पेयजल की भी व्यवस्था रहेगी। जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर जहाँ मतदाताओं की कतार लगती है वहाँ यथासंभव शेड व टेंट इत्यादि लगाकर छाया की व्यवस्था की गई है।

महिलाओं द्वारा 75 व दिव्यांगों द्वारा 6 मतदान केन्द्र होंगे संचालित 

ग्वालियर जिले में शतप्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा संचालित होने जा रहे 75 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इसी तरह जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में एक – एक मतदान केन्द्र के मान से कुल 6 ऐसे मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनके मतदान दलों में शामिल सभी अधिकारी-कर्मचारी दिव्यांग हैं। इन मतदान केन्द्रों पर सुविधाओं का विशेष इंतजाम किया गया है।

Tags:    

Similar News