अमरनाथ-चारधाम के लिए ट्रेनों में सीटें नहीं, 5 हजार से ज्यादा श्रद्धालु जाएंगे अमरनाथ

झेलम, मालवा और देहरादून एक्सप्रेस तीर्थ यात्रियों से फुल

Update: 2024-05-09 23:30 GMT

ग्वालियर। अमरनाथ और चारधाम यात्रा के लिए ग्वालियर से गुजरने वाली झेलम एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस तीर्थ यात्रियों से ही फुल हो गई है। 10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में अगले दो महीने के लिए ट्रेन में वेटिंग है। स्लीपर, एसी सभी में सीटें फुल हैं। दूसरी ओर 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा में भी जून-जुलाई में ज्यादातर दिन सीटें उपलब्ध नहीं हैं। यात्री अब परेशान हो रहे हैं।

उनका कहना है मुश्किल से रजिस्ट्रेशन मिले। उसमें ही काफी समय लगा। अब रजिस्ट्रेशन हुए तो ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। लोग वाया दिल्ली होकर या अन्य स्टेशन से टिकट करवा रहे। ग्वालियर से अमरनाथ के लिए इस साल 5 से ज्यादा बड़े जत्थे जाएंगे। 5 हजार से ज्यादा यात्री अमरनाथ यात्रा पर अलग अलग तारीख पर जाएंगे। यात्रा से जुड़े मंडलों ने कहा कि उन्होंने रजिस्ट्रेशन होते ही टिकट करवा लिए थे।

हालांकि अब ट्रेनों में टिकट जुलाई के आखिरी सप्ताह से मिल रहे हैं, जो काफी लेट हैं। दूसरी ओर चारधाम यात्रा के लिए फिलहाल मई-जून में सीटें फुल हैं। चारधाम यात्रा पर ले जा रहे अलग अलग यात्रा कंपनियों से जुड़े लोगों ने कहा जून तक की सारी सीटें फुल हो चुकी हैं। गर्मी की छुट्टियों के कारण शुरुआती दिनों में काफी भीड़ है। इंदौर से हर महीने 8-10 हजार लोग यात्रा पर जाते है।

अमरनाथ यात्रा

-29 जून से शुरू होगी यात्रा, 19 अगस्त को समापन

-25 जून से 13 जुलाई तक सीटें फुल। एसी, स्लीपर में वेटिंग।

-14 जुलाई - थर्ड एसी, 2 एसी में आरएसी। फस्र्ट एसी में बर्थ उपलब्ध।

-21 से 24 जुलाई-थर्ड एसी, थर्ड एसी इकॉनामी में सीटें उपलब्ध।

-अगस्त में ज्यादातर दिन बर्थ उपलब्ध। हालांकि ज्यादातर लोग शुरुआत में ही जाते हैं।

लोग वाया दिल्ली होकर या अन्य स्टेशन से टिकट करवा रहे

जिन लोगों को ग्वालियर से ट्रेन में सीटें नहीं मिल रही, वे परेशान हैं। अमरनाथ यात्रा पर जा रहे रवि ने कहा सीटें फुल हैं। ऐसे में ग्वालियर से दिल्ली और दिल्ली से जम्मू तक की ट्रेन की है। फ्लाइट का किराया बहुत ज्यादा है। यही बात रमेश यादव ने भी कही। उन्होंने कहा 10 लोगों के टिकट वाया करवाए हैं।

Tags:    

Similar News