शिवपुरी से ग्वालियर तक 124 किमी में होना है विद्युतीकरण

लॉकडाउन के कारण पिछड़ा काम, साल के अंत तक होगा पूरा

Update: 2020-07-28 01:00 GMT

ग्वालियर,न.सं.। शिवपुरी से ग्वालियर के बीच रेलवे लाइन का विद्युतीकरण का निर्धारित समय सीमा में खत्म नहीं हो पाया है। गुना से शिवपुरी तक काम पूरा होने के बाद पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने शिवपुरी से ग्वालियर तक दिसंबर 2019 तक विद्युतीकरण का काम होने की समय सीमा बताई थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण यह कार्य पूरी तरह से पिछड़ गया है। शिवपुरी से पाडरखेड़ा तक भी वायरिंग का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। काम खत्म करने की जल्दबाजी में शिवपुरी से पाडरखेड़ा के बीच पोल गलत जगह लगा दिए थे। जिसके बाद पोल उखाड़कर फिर से लगाना पड़े थे। साथ ही पथरीला क्षेत्र होने की वजह से काम काफी धीमी गति से चल रहा है।

गुना-ग्वालियर रेल लाइन पर विद्युतीकरण का काम गुना से प्रारंभ हुआ। पहले चरण में गुना से बदरवास फिर बदरवास से शिवपुरी तक मई 2019 में काम पूरा हो गया। इलेक्ट्रिक इंजन से लाइन की जांच भी कर ली गई। पश्चिम मध्य रेलवे के तत्कालीन महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय 27 अप्रैल 2019 को डीआरएम उदय बोरवणकर के साथ गुना-शिवपुरी रेल मार्ग का निरीक्षण किया था। तब यह बतया गया था कि शिवपुरी से ग्वालियर तक विद्युतीकरण का काम दिसंबर 2019 तक खत्म हो जाएगा।

ठेकेदार ने दी थी जून तक काम पूरा करने की जानकारी

शिवपुरी से पाडरखेडा स्टेशन तक 33 किमी में भी काम पूरा नहीं हो पाया है। जबकि शिवपुरी से ग्वालियर की दूरी 124 किमी है। अभी भी काम काफी धीमी गति से चल रहा है। रेलवे ने पहले ठेकेदार को जून तक काम पूरा करने की बता कही थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण यह काम अब धीमी गति से चल रहा है। हालांकि पाडरखेड़ा और पनिहार तक वायरिंग का काम अंतिम चरणों में चल रहा है।

ग्वालियर तक काम पूरा होने पर ही शुरू होंगे इलेक्ट्रिक इंजन

पश्चिम मध्य रेलवे के डीआरएम उदय बोरबनकर ने बताया था कि 31 मार्च तक पहले घाटीगांव तक इलेक्ट्रिक इंजन दौडऩे लगेंगे। जबकि मई-जून में ग्वालियर तक इलेक्ट्रिक इंजनों की शुरुआत होना था लेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो सका। गुना से शिवपुरी का काम पहले ही पूरा हो चूका है, लेकिन ग्वालियर तक काम पूरा होने के बाद ही इस रूट पर ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से शुरू होगा। इसमें सीआरएस का क्लीयरेन्स भी जरूरी होगा। 

Tags:    

Similar News