SwadeshSwadesh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे करियप्पा ग्राउंड, एनसीसी कैडेट्स ने दिया गार्ड ऑफ़ ऑनर

Update: 2021-01-28 07:28 GMT

नईदिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरूवार को दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में नेशनल कैडेट कॉर्प्स बीच पहुंचे। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।  इस दौरान उन्होंने कई राज्यों की परेड का निरिक्षण किया एवं एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया।  इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद हैं।

पीएम ने कहा आप सभी एनसीसी के युवा साथियों के बीच जितने भी पल बिताने का मौका मिलता है, वो बहुत सुखद अनुभव देता है। आज के कार्यक्रम देखकर सिर्फ मुझे ही नहीं, हर किसी को गर्व महसूस होता होगा। आपने 26 जनवरी की परेड में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। शौर्य और सेवा भाव के साथ भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां NCC कैडेट नजर आता है। जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है,वहां भी NCC कैडेट दिखते हैं।पर्यावरण, जल संरक्षण या स्वच्छता से जुड़ा कोई अभियान हो वहां NCC के कैडेट जरूर नजर आते हैं।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बीते साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए पूरी मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम है। वैक्सीन का सुरक्षा कवच हो या फिर भारत को चुनौती देने वालों के इरादों को आधुनिक मिसाइल से ध्वस्त करना, भारत हर मामले में समर्थ है। पिछले साल 15 अगस्त को तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के लगभग 175 जिलों में एनसीसी को नई ज़िम्मेदारियां दिए जाने की घोषणा की गई थी। इसके लिए सेना, नौसेना और वायुसेना द्वारा एक लाख एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें एक तिहाई लड़कियां हैं।

एनसीसी कैडेट्स से प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करने वाला है, ये वर्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती का भी है। जीवन में प्रेरणा के इतने बड़े अवसर एक साथ आएं ऐसा बहुत ही कम होता है। नेताजी सुभाष ने अपने पराक्रम से दुनिया की सबसे मजबूत सत्ता को हिलाकर रख दिया था, आप नेताजी के बारे में जितना पढ़ेंगे उतना ही आपको लगेगा कि कोई भी चुनौती इतनी बड़ी नहीं होती कि आपके फैसले को डिगा सके। ​

Tags:    

Similar News