SwadeshSwadesh

29 जनवरी से शुरू हो सकता है बजट का पहला सत्र, दो चरणों में होगा आयोजित

Update: 2021-01-05 12:26 GMT

नईदिल्ली। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 29 जनवरी से बजट सत्र की सिफारिश की है।  इस बार दो भागों में बजट सत्र की शुरुआत होगी। जिसमें पहला भाग 29 जनवरी से 15 फरवरी तक एवं दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किये जाने की सिफारिश की है। इस पर अंतिम निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया जायेगा।  

सूत्रों के अनुसार संसद के बजट सत्र के दौरान सभी कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन किया जाएगा। सदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिश के अनुसार राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) के हवाले से कहा। इस वर्ष की बजट प्रस्तुति अत्यंत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह देश में कोरोनोवायरस महामारी के बाद पहला बजट होगा।  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिसम्बर में कहा था की आगामी बजट बुनियादी ढांचे पर सार्वजनिक खर्च की गति को बनाए रखेगा और आर्थिक पुनरुद्धार सुनिश्चित करेगा।उन्होंने कहा था की आगामी बजट में एक जीवंतता होगी जो अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार, स्थायी पुनरुद्धार के लिए बहुत आवश्यक है। बता दें की कोरोना महामारी के चलते संसद का शीतकालीन सत्र पिछले साल आयोजित नहीं किया गया था।



Tags:    

Similar News