SwadeshSwadesh

चीन में फैला नया वायरस, 3200 से ज्यादा लोग संक्रमित, हवा और पालतू जानवरों से खतरा बढ़ा, ये हैं लक्षण

  • फार्मा फैक्ट्री से फैला ब्रूसीलोसिस का बैक्टीरिया
  • संक्रमित पालतू जानवरों के जरिए इंसान में फैलता है

Update: 2020-09-20 10:25 GMT

nature.com

वेब डेस्क। चीनी वायरस कोरोना अभी ख़त्म भी नहीं हुआ है इस बीच चीन में एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। इन दिनों एक और बीमारी ब्रूसीलोसिस ने वहां की जनता को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन के गांसु राज्य की राजधानी लान्चो में 3200 से अधिक लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं। लान्चो के स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, यह बीमारी संक्रमित पशुओं के संपर्क में आने से होती है। इसे माल्टा फीवर के नाम से भी जाना जाता है।

चीन की सरकार का मुखपत्र कहे जाने वाली वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, यह बैक्टीरिया लेंझॉउ शहर की उस फार्मा फैक्ट्री से फैला, जहां ब्रूसीलोसिस की वैक्सीन तैयार की जा रही थी। यहां से बैक्टीरिया एयरोसोल के रूप में इंसानों तक पहुंचा और संक्रमण फैला। चीन में अलर्ट जारी कर दिया गया है और चुनिंदा 11 अस्पतालों को मरीजों का मुफ्त इलाज करने का आदेश दिया गया है।

क्या है ब्रूसीलोसिस ?

यह बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है। ये बैक्टीरिया पशुओं, सुअर, बकरी, मुर्गा-मुर्गी और कुत्तों को संक्रमित करता है। इनसे संपर्क में आने पर इंसान भी बीमार हो जाते हैं। इनका मांस खाने या इनका प्रदूषित किया पानी पीने पर भी इंसान में ब्रूसीलोसिस वायरस का संक्रमण फैलता है। 

ये हैं लक्षण 

- बुखार

- मांसपेशियों में दर्द

- भूख न लगना 

- जोड़ों में दर्द 



Tags:    

Similar News