SwadeshSwadesh

डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने लगवाया टीके का दूसरा डोज, कहा - कोरोना से डरे, वैक्सीन से नहीं

24 घंटों में 56 हजार से मरीज

Update: 2021-03-30 09:25 GMT

नई दिल्ली  ।केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज दिल्ली के हर्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली। उनके साथ उनकी पत्नी नूतन गोयल ने भी कोरोना की वैक्सीन ली। इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद उन्हें व उनकी पत्नी को किसी तरह का साइड इफेक्ट्स नहीं अनुभव हुआ। वैक्सीन के बारे में सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे भ्रम पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वैक्सीन पूरी तरह से असरदार है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लेने के लिए आगे आना चाहिए।

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार 47 प्रभावित जिलों पर नजर बनाए हुए है। उच्चस्तरीय बैठकें लगातार की जा रही हैं। इन जिलों में उपयुक्त कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन लोगों को भी अभी सावधानी बरतनी की जरूरत है।

वैक्सीन के बाद लापरवाही बढ़ी - 

उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के बाद लोग ज्यादा लापरवाह हो गए हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वैक्सीन लगाने पर भी कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आने पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसे मामले नगण्य हैं। वैक्सीन असरदार है और इसके लगाने पर भी संक्रमण होता है तो जान जाने खतरा काफी कम रहता है। कोरोना का असर उतना प्रभावी नहीं रहता जितना वैक्सीन न लगाने वालों को रहता है। इसलिए वैक्सीन को लेकर शंका नहीं होनी चाहिए।

84 देशों को भेजी है कोरोना वैक्सीन -

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि भारत पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है। खासकर विकासशील देश और गरीब देशों की मदद करना सभी दायित्व है। भारत ने अबतक 84 देशों में वैक्सीन भेजी है। लेकिन इसके साथ देश में वैक्सीन की कहीं कोई कमी नहीं होनी दी गई है। राज्यों में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन भेजी जा रही है।

56 हजार से अधिक मरीज - 

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मरीजों की संख्या बढ़ने का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 56 हजार 211 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1,20,95,855 पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 271 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,62,114 तक पहुंच गई है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 5,40,720 एक्टिव मरीज हैं। राहत की बात है कि कोरोना से अबतक 1,13,93,021 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। देश का रिकवरी रेट 94.18 प्रतिशत है।

7 लाख से अधिक टेस्ट -

देश में पिछले 24 घंटे में 7 लाख से अधिक कोरोना के टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर के मुताबिक 29 मार्च को 07,85,864 टेस्ट किए गए। अबतक देश में कुल 24,26,50,025 टेस्ट किए जा चुके हैं। 

Tags:    

Similar News