Air India Flight: बोइंग 787 और 737 विमानों में ईंधन नियंत्रण स्विच में कोई समस्या नहीं

Update: 2025-07-22 10:20 GMT

नई दिल्ली। एयर इंडिया ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसने 'एहतियाती निरीक्षण' पूरा कर लिया है। उसके बेड़े में शामिल सभी बोइंग 787 और बोइंग 737 विमानों के ईंधन नियंत्रण स्विच (FCS) के लॉकिंग तंत्र में 'कोई समस्या' नहीं पाई गई। यह नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा 21 जुलाई तक भारत में पंजीकृत अधिकांश बोइंग वाणिज्यिक विमानों के स्विचों के निरीक्षण के आदेश के बाद आया है।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "एयर इंडिया ने अपने बेड़े में शामिल सभी बोइंग 787 और बोइंग 737 विमानों के ईंधन नियंत्रण स्विच (FCS) के लॉकिंग तंत्र का एहतियाती निरीक्षण पूरा कर लिया है। निरीक्षण में, उक्त लॉकिंग तंत्र में कोई समस्या नहीं पाई गई।"

इसके अलावा, एयर इंडिया ने कहा कि उसने 12 जुलाई को स्वैच्छिक निरीक्षण शुरू किया था और DGCA द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर इसे पूरा कर लिया। इसकी सूचना नियामक को दे दी गई है। एयर इंडिया ने कहा कि वह यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक जाँच रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर इंडिया का विमान उड़ान भरने के कुछ ही क्षणों बाद, उसके दोनों इंजनों में ईंधन की कमी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया, क्योंकि दोनों ईंधन नियंत्रण स्विच 'रन' से 'कटऑफ़' स्थिति में चले गए थे।

12 जून को, अहमदाबाद से लंदन गैटविक के लिए जाने वाली फ्लाइट AI 171 उड़ान भरने के कुछ ही क्षणों बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जिससे उसमें सवार 242 लोगों में से 241 और ज़मीन पर मौजूद कई लोगों की मौत हो गई। यह कम से कम चार दशकों में किसी भारतीय एयरलाइन से जुड़ी सबसे बड़ी विमानन दुर्घटना थी। बोइंग के नवीनतम पीढ़ी के वाइड-बॉडी विमान - 787 ड्रीमलाइनर - की पहली घातक दुर्घटना थी।

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