SwadeshSwadesh

केंद्रीय मंत्री गडकरी कल ग्वालियर को देंगे एलिवेटेड रोड की सौगात, सिंधिया-शिवराज भी रहेंगे मौजूद

स्वर्ण रेखा पर 6 किलोमीटर लम्बाई में बनेगी प्रथम चरण की एलीवेटेड रोड़

Update: 2022-09-14 13:58 GMT

ग्वालियर। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार, 15 सितम्बर को ग्वालियर में 1128 करोड़ रुपये लागत की 222 किलोमीटर लंबी 07 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं केंद्रीय नागरिक विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहेंगे।

जानकारी के अनुसार, कार्यक्रम केंद्रीय दिव्यांगजन खेल परिसर, ट्रिपल आईटीएम कॉलेज के सामने, ग्वालियर में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में मेघोनाबाड़ा, कोलारस, जिला शिवपुरी से अमरोद, मुंगावली, जिला अशोकनगर तक सड़क निर्माण कार्य और ग्वालियर शहर में आगरा लूप से शताब्दीपुरम मार्ग पर आरओबी निर्माण कार्य का लोकार्पण किया जाएगा।

एलिवेटेड रोड का भूमिपूजन - 

इसी प्रकार ग्वालियर शहर में स्वर्ण रेखा नदी पर ट्रिपल आईटीएम कॉलेज से महारानी लक्ष्मी बाई प्रतिमा तक फोरलेन एलिवेटेड सड़क मार्ग निर्माण, कुरवाई मुंगावली चंदेरी खंड पर टू लेन पेव्ड शोल्डर निर्माण कार्य, गुना बाईपास, लहार बाईपास दबोह बाईपास और भांडेर बाईपास पर टू लेन पेव्ड शोल्डर निर्माण कार्य, चिन्नोर करहिया एवं करहिया भितरवार के बीच सड़क निर्माण कार्य और डबरा-पिछोर रोड से कटारे बाबा की समाधि-बडेरा के बीच सड़क निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा।

स्वर्ण रेखा पर 6 किलोमीटर लम्बाई में बनेगी प्रथम चरण की एलीवेटेड रोड़

शहर के बीच से होकर बह रही स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ बनने जा रहा है। ऐलीवेटेड रोड़ का निर्माण लगभग 447 करोड़ रूपए की लागत से होगा। इसमें से लगभग 406 करोड़ रूपए की राशि केन्द्र सरकार एवं लगभग 41 करोड़ रूपए की धनराशि राज्य सरकार ने मंजूर की है। स्वर्ण रेखा पर अत्याधुनिक तकनीक से प्रथम चरण में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के समीप से ट्रिपल आईटीएम तक लगभग 6 किलोमीटर लम्बाई में एलीवेटेड रोड़ का निर्माण होगा।

कार्यपालन यंत्री सेतु निगमश्री ज्ञानवर्धन मिश्रा ने बताया कि रानी लक्ष्मीबाई की समाधि से ट्रिपल आईटीएम तक लगभग 6 किलोमीटर लम्बाई में बनने जा रहे एलीवेटेड रोड़ की कुल चौड़ाई लगभग 16 मीटर होगी। डिवाइडर के अलावा दोनों ओर की सड़कों की चौड़ाई 7.25 – 7.25 मीटर होगी। एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने – उतरने के लिये 6 किलोमीटर की लम्बाई में 6 स्थानों पर रैम्पनुमा 13 सड़कें बनाई जायेंगीं। एलीवेटेड रोड़ के प्रारंभ स्थल यानि रानी लक्ष्मीबाई समाधि के नजदीक और दूसरे छोर पर ट्रिपल आईटीएम के समीप एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने – उतरने के लिये अलग – अलग रैम्प बनाए जायेंगे। हजीरा क्षेत्र में एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने – उतरने के लिये दो स्थानों पर अलग-अलग रैम्प बनेंगे अर्थात यहाँ पर कुल चार रैम्प बनेंगे। इसके अलावा रानीपुरा व रमटापुरा में एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने – उतरने के लिये अलग-अलग रैम्प बनाए जायेंगे। साथ ही चंद्रनगर में एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने के लिए एक रैम्प बनेगा। 

Tags:    

Similar News