SwadeshSwadesh

ग्वालियर स्टेशन : ट्रेनों में चोरी-लूटपाट का आंकड़ा शून्य पर पहुंचा

Update: 2020-06-16 14:49 GMT

ग्वालियर,न.सं.। लॉकडाउन खत्म होने के बाद ढील मिलते ही धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। कोरोनाकाल में लॉकडाउन ने रेलवे की सबसे बड़ी समस्या को हल कर दिया। जो काम पुलिस लाख कोशिश करने के बाद भी नहीं कर पाई उसे कोरोना ने एक झटके में कर दिया। रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें चालू होने के बाद सोशल डिस्टेंस बनाए रखने और टिकट धारकों को ही जाने की छूट देने से चोरी, स्नेचिंग और लूटपाट की घटनाएं अपने आप ही बंद हो गई।

इन रूट पर थी समस्या 

ग्वालियर से झांसी व ग्वालियर से आगरा के बीच ट्रेनों में चोरी सबसे बड़ी समस्या थी। रोजना ट्रेनों में यात्रियों का सामान चोरी हो जाता था, पॉकेटमारी और मोबाइल छीनने की घटनाएं बढ़ गई थी। लॉकडाउन ने इस तस्वीर को बदल दिया है। अनलॉक में ट्रेनों के परिचालन के बावजूद ग्वालियर से आगरा व ग्वालियर से झांसी के बीच चोरी की एक भी वारदात नहीं हुई और न ही चलती ट्रेनों से छीना झपटी का मामला सामने आया।

सिर्फ कन्फर्म टिकट वालो को एंट्री 

2 जून से भोपाल एक्सप्रेस, एपी एक्सप्रेस हित 14 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। कोरोना ने ट्रेनों का पूरा पैटर्न ही बदल दिया है। अब रेलवे स्टेशन पर केवल उसी को आने दिया जा रहा है, जिसके पास कन्फर्म टिकट है। प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद है। वेटिंग और जनरल टिकट नहीं दिया जा रहा है। ट्रेन में यात्रियों के चढऩे के बाद दरवाजे को लॉक कर दिया जाता है। इससे अपराध दर घटकर शून्य हो गया है।

पहले रोज चोरी होती थी, 22 से एक भी केस दर्ज नहीं हुआ

21 मार्च को आधी रात में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया था। इससे पहले वेटिंग, सामान्य, प्लेटफार्म टिकट सब आसानी से मिलते थे। इस दौरान स्टेशन पर भारी भीड़ होती थी। इसी का फायदा उठाकर चोर-उचक्के लूटपाट करते थे। ज्ञात हो कि12 मई से रेलवे ने 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी थी। इसके बाद 1 जून से 14 ट्रेनों चलाने की घोषणा की गई।

इनका कहना है

लॉकडाउन के बाद कड़े नियमों के तहत ट्रेनों को चलाया जा रहा है। यात्रियों की पहचान कर स्टेशन पर जाने दिया जा रहा है और टिकट की जांच करने के बाद कोच में घुसने देते हैं। वेटिंग, जनरल और प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पूरी तरह से बंद कर दी गई है। इससे अराजक तत्व स्टेशन पर नहीं आ रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए 23 जीआरपी जवानों को स्टेशन पर तैनात किया गया है।

अजीत सिंह चौहान जीआरपी थाना प्रभारी

Tags:    

Similar News