SwadeshSwadesh

कोरोना : स्वदेश की कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह से विशेष बातचीत, इन सवालों का दिया जवाब

जन सहयोग के बिना जंग जीतना मुश्किल

Update: 2020-07-07 00:45 GMT

ग्वालियर, विशेष प्रतिनिधि। कोविड-19 कोरोनावायरस से निबटने के लिए पिछले साड़े तीन माह से जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और सफाई कर्मी पूरी सक्रियता के साथ इसकी रोकथाम में लगे हुए हैं। मई माह तक तो सब कुछ ठीक-ठाक चला। क्योंकि इस दौरान इक्का-दुक्का कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए, जिससे आंकड़े में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई। किंतु जून के आखिर और जुलाई में संक्रमितों की संख्या एकाएक इतनी बढ़ गई है कि इस विस्फोट से सामूहिक संक्रमण नजर आने लगा है। संक्रमण की रोकथाम में लगे अधिकारी यकायक मरीज बढऩे से अब थोड़ा दुखी नजर आ रहे हैं, जनता के असहयोग ने उन्हें निराश कर दिया है। वह इसे रोकने के लिए अभी भी ऐसे सारे प्रयत्न कर रहे हैं, जिससे कोरोना को मात दी जा सके, लेकिन यह तभी संभव है जब जनता पूरा सहयोग करें। इस मामले में स्वदेश ने जिलाधीश को कौशलेंद्र विक्रम सिंह से खास बातचीत की है।

सवाल: कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार विस्फोटक हो रही है ऐसा क्यों?

जवाब: लॉकडाउन में मिली छूट के बाद शादी विवाह के कारण संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, इसमें लोगों का बाहर से आना जाना शुरू हुआ। जिसमें सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया, इससे यह बढऩा शुरू हुआ।

सवाल: संक्रमण रोकने के लिए आगे की रणनीति किस तरह बनाई है?

जवाब: हम वह सारे प्रयत्न कर रहे हैं, जिससे संक्रमण न फैले, फिर भी अब सब कुछ जनता के ऊपर है कि वह कितना सहयोग करती है। हम रोजाना बाजार और दुकानें बंद नहीं करा सकते।

सवाल: क्या इसे सामूहिक संक्रमण कह सकते हैं?

जवाब: हां, जब बाहर से आने वाले लोग घरों में आकर रहने लगे तो यह कहीं न कहीं एक दूसरे के संपर्क में आने वाला संक्रमण है। अब हम बेहतर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का पता लगा रहे हैं। इसके लिए फीवर क्लीनिकों पर डाटा एकत्रित किया जा रहा है।

सवाल: शासकीय अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है, क्या अब निजी अस्पताल में भी मरीज रखे जाएंगे?

जवाब: हां हम इसकी व्यवस्था भी करने जा रहे हैं।

सवाल: निजी संस्थानों में मरीजों को सुख सुविधाएं नहीं मिल रहीं, ऐसी शिकायतें आ रही हैं?

जवाब: इसकी व्यवस्था सुधारी जाएगी।

सवाल: मरीजों से नमूने कितने एकत्रित किए जा रहे हैं?

जवाब: अभी 800 से 1200 मरीजों के नमूने लिए जा रहे हैं, इसमें और भी बढ़ोतरी की जाएगी। हमारे पास पर्याप्त जांच किट हैं।

सवाल: कोरोना काल में अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्यप्रणाली से संतुष्ट हैं?

जवाब: अब तक शासकीय अस्पतालों के प्रति लोगों की धारणा कुछ अलग थी, जिसमें इस संक्रमण काल में लोगों की सोच में बदलाव आया है। हमारे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, नर्स, चिकित्सक, वार्ड बॉय आदि अपनी जान पर खेलकर काम में लगे हुए हैं। उनकी जितनी तारीफ की जाए कम है।

वीरपुर बांध के रास्ते पर भूखंड काटने की जांच करेंगे अपर कलेक्टर

वीरपुर बांध से गिरवाई थाना के पीछे खेती-बाड़ी के नाम पर कब्जा करने के बाद भूखंड काटकर बेचे जाने की खबर का प्रकाशन सोमवार को स्वदेश में होने के बाद जिलाधीश कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच नवागत अपर कलेक्टर आशीष तिवारी को दी है। श्री सिंह ने बताया कि श्री तिवारी मौके पर जाकर इस मामले की जांच पड़ताल करेंगे। वहीं बिलौआ क्षेत्र के क्रेशरों से 400 करोड़ रुपए के राजस्व वसूली न होने पर उन्होंने कहा कि इस मामले को भी दिखवाया जाएगा।

Tags:    

Similar News