ग्वालियर में बिना प्लानिंग के खर्चा : शोपीस बने बस स्टॉप, न तो बसे रुकती और न ही यात्री

कहीं खुली है पेंट की दुकान, तो कहीं बना दिया साँची का पार्लर

Update: 2022-05-17 11:14 GMT

ग्वालियर/वेब डेस्क। शहर में सिटी बस के लिए बनाए गए बस स्टॉप शोपीस बनकर रह गए हैं। यहां न तो यात्री खड़े हो रहे हैं, न ही बसें रुक रही हैं। जिस मार्ग पर अभी बस चल रही हैं वहां कई स्टॉप गलत जगह बना दिए गए हैं। जिसके चलते न तो बसे रुक रही है और न ही यात्री वहां पहुंच रहे है।

शहर में सिटी बस के लिए बस स्टॉप बनाए गए थे। इनमें से कई कंडम हो गए हैं। सिटी बसें इन स्टॉप पर नहीं रुक रही हैं। यह स्टॉप सिर्फ विज्ञापन तक सिमट कर रह गए हैं। जहां यह स्टॉप पहले बनाए गए थे, वहां जरूरत नहीं थी। इतना ही नहीं कई जगह तो बस स्टॉप के पास अतिक्रमण तक कर लिया गया है। वर्तमान में 9 सिटी बसें संचालित हो रही हैं, इनके मार्ग पर गिने चुने स्टॉप हैं। साथ ही कई ऐसे स्टॉप भी बना दिए गए हैं, जो सही जगह पर नहीं हैं।

एक रूट पर चल रही बसें

शहर में सिटी बसें अभी एक रूटों पर ही चल रही हैं, जिनमें डीडी नगर से महाराज बाड़ा तक है। इस मार्ग पर 9 बसें संचालित हो रही हैं, इनके लिए जो स्टॉप बनाए गए हैं वह बेकार साबित हो रहे हैं। दरअसल इन स्टॉप पर न तो बसें रुकती हैं, न यात्री यहां पहुंचते हैं। ऐसे में यह स्टॉप शोपीस साबित हो रहे हैं।

130 में से 108 बस स्टॉप ही बनें

स्मार्ट सिटी की बसें स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन की निगरानी में चलना हैं जबकि शहर में बस स्टॉपेज बनान के लिए वर्ष 2017 में एसेंट कंपनी को ठेका दिया गया था। इस कंनी को खुद ही बस स्टॉप बनाने थे। लेकिन अभी तक सिर्फ 108 बस स्टॉप ही बनें है। इन स्टॉपेज पर बसें तो रूकी नहीं बल्कि वे फर्म के लिए कमाई का जरिया जरूर बन गए। फर्म उन पर विज्ञापन लगाकर कमाई कर रही है।



 


Tags:    

Similar News