दूसरे अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से छात्रों का होगा समग्र विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ पर शनिवार को आईटीपीओ,प्रगति मैदान,नई दिल्ली में करेंगे

Update: 2023-07-28 13:43 GMT

ग्वालियर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ पर शनिवार को आईटीपीओ,प्रगति मैदान,नई दिल्ली में करेंगे। इस उपलक्ष्य में ग्वालियर केंद्रीय विद्यालय क्र 01 में शुक्रवार को प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें ग्वालियर के सभी केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य मौजूद रहे। जिन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की उपलब्धियों पर चर्चा की। दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास एवं विकास मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री विभिन्न पहलों की शुरूआत करेंगे।

लक्ष्य छात्रों समग्र विकास-

ग्वालियर केंद्रीय विद्यालय क्र 01 के प्राचार्य गौरव कुमार द्विवेदी ने बताया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 का लक्ष्य छात्रों को समग्र विकास करना है। बालवाटिका,विद्या प्रवेश,विद्यांजलि,जादूई पिटारा,वॉकेशनल कोर्स,पीएम ई-विद्या,निपुण समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में दक्षता के लिए राष्ट्रीय पहल आदि प्रोग्राम के क्रियान्वयन के साथ विद्यार्थियों का शैक्षणिक और सामाजिक विकास किया जा रहा है। शिक्षा पर जीडीपी का 6 प्रतिशत निवेश होना चाहिए लेकिन शिक्षा पर कुल जीडीपी का बहुत कम निवेश हो रहा है। इसको बढ़ाने की जरूरत है।

छात्रों को बेहतर शिक्षण वातावरण-

क्ेवीएस केवीएस ने देशभर के विभिन्न केवी में डेस्कटॉप लैपटॉप टेबलेट के साथ 12347 स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी एवं वाई-फाई नेटवर्क सभी कवी में उपलब्ध है। 238 केवी में 2310 ई-लर्निंग क्लारूम समाधान उपलब्ध,अटल इनोवेशन मिशन के तहत 340 के वी में अटल टिंकरिंग लैब्स है।

Tags:    

Similar News