ग्वालियर-चंबल में गुरुवार से आंधी-बारिश की संभावना

27 अप्रैल को हिमालय में तीव्र आवृत्ति का एक पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है

Update: 2023-04-26 16:13 GMT

ग्वालियर/वेब डेस्क। अगले 24 घंटे में मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। इसके चलते ग्वालियर-चंबल संभाग में एक सप्ताह तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकांश क्षेत्रों में तेज आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश की भी संभावना है। ग्वालियर में इस दौरान 20 से 30 मिलीमीटर बारिश हो सकती है।

स्थानीय मौसम विज्ञानी सीके उपाध्याय ने बताया कि गुरुवार 27 अप्रैल को हिमालय में तीव्र आवृत्ति का एक पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। आगामी चार मई तक इसका प्रभाव मध्यप्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। प्रदेश के चुनिंदा क्षेत्रों में इसका असर बुधवार से भी दिखने लगा है। गुना सहित चुनिंदा क्षेत्रों में कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। आज ग्वालियर के आसमान में भी आंशिक बादल देखे गए।

उपाध्याय ने बताया कि ग्वालियर-चंबल संभाग में 27 अप्रैल से चार मई तक मौसम बदला रहेगा। यहां भी लगभग एक सप्ताह तक बादलों की आवा-जाही का दौर चलेगा। इस दौरान अंचल में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा कहीं तेज आंधी चलने तो कहीं आकाशीय बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना है। इसके चलते अधिकतम तापमान लुढ़क कर 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ जाएगा। जिससे मई के पहले सप्ताह में भी गर्मी से काफी राहत मिलेगी।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की अपेक्षा बुधवार को अधिकतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 4.6 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 2.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 5.7 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 48 और शाम को 31 प्रतिशत दर्ज की गई।

Tags:    

Similar News