SwadeshSwadesh

गतिमान एक्सप्रेस हुई हाईटेक, दस सेकेंड में बंद होंगे दरवाजे

ऑटोमेटिक डोरलॉकिंग सिस्टम से लैस किया रेलवे ने

Update: 2024-04-17 23:45 GMT

ग्वालियर।  वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से हजरत निजामुद्दीन के बीच तेज रफ्तार से दौडऩे वाली गतिमान एक्सप्रेस को रेलवे अब हाईटेक बनाने जा रहा है। ट्रेन के डोर लॉकिंग सिस्टम को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके बाद ट्रेन के दरवाजे वंदेभारत एक्सप्रेस की तरह खुलेंगे और बंद होंगे।

पांच अप्रैल 2016 को रेलवे में आई देश की सबसे तेज गति से दौडऩे वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस शुरुआत में हजरत निजामुद्दीन से आगरा कैंट के बीच चली थी। इसके बाद एक अप्रैल 2018 को इसका विस्तार झांसी तक कर दिया गया। यात्रियों की पहली पसंद गतिमान एक्सप्रेस को रेलवे ने भी समय के साथ हाईटेक बनाने का काम किया है।

रेलवे ने अब गतिमान एक्सप्रेस में ऑटोमेटिक डोरलॉकिंग सिस्टम लगाया है। इसके बाद ट्रेन के चलने से 10 सेकेंड इसके सभी दरवाजे अपने आप बंद हो जाएंगे। एक बार ट्रेन आगे बढऩे के बाद किसी भी सूरत में दरवाजे नहीं खोले जाएंगे। इस डोर लॉकिंग सिस्टम की कमान लोको पायलट को दी गई है। साथ ही इंजन से लेकर अंतिम कोच तक पूरी ट्रेन की बाहर से निगरानी करने के लिए भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी स्क्रीन इंजन के कैब में है।

किस प्लेटफार्म में आएगी ट्रेन पहले मिलेगी जानकारी

गतिमान एक्सप्रेस के डोर लॉकिंग सिस्टम को वंदेभारत एक्सप्रेस की तर्ज पर विकसित किया गया है। जिस प्रकार वंदेभारत एक्सप्रेस में अगला स्टेशन आने की सूचना के साथ यह भी बताया जाता है कि दरवाजे किस ओर खुलेंगे। इसी तरह गतिमान एक्सप्रेस में भी यह व्यवस्था की गई है। कई बार लोग परिजनों के छूट जाने या अन्य किसी कारण से ट्रेन में चेन पुलिंग कर देते हैं। ऐसा पहले गतिमान एक्सप्रेस में भी देखने को मिला। चेन पुलिंग के चलते कई बार ट्रेन लेट भी हुई। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। चेन पुलिंग करने पर भी दरवाजे नहीं खुलेंगे।

Tags:    

Similar News