आंकलित बिल जारी न करें, खराब मीटर तत्काल बदलें

समीक्षा बैठक में बिजली कंपनी के प्रबंध संचालक ने दिए निर्देश

Update: 2023-11-24 01:00 GMT

ग्वालियर। उपभोक्ताओं को आंकलित खपत के आधार पर बिल जारी किए जाने की शिकायत नहीं आना चाहिए। यदि किसी उपभोक्ता का मीटर खराब है तो उसे तत्काल बदलें और मीटर में दर्ज रीडिंग के अनुसार ही बिल जारी करें। यह निर्देश गुरुवार को ग्वालियर आए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने समीक्षा बैठक में दिए।

रोशनीघर स्थित स्काडा भवन में सुबह दस से शाम पांच बजे तक चली इस बैठक में मुख्य महाप्रबंधक राजीव गुप्ता एवं महाप्रबंधक नितिन मांगलिक सहित ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी सर्किलों के महाप्रबंधक एवं उप महाप्रबंधक उपस्थित रहे। बैठक में प्रबंध संचालक श्री मिश्रा ने कहा कि विधानसभा चुनाव के चलते बकाया राजस्व वसूली कार्य प्रभावित हुआ है इसलिए सभी अधिकारी राजस्व वसूली पर अपना ध्यान केन्द्रित करें। राजस्व वसूली दिए गए लक्ष्य के अनुरूप होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मीटर रीडिंग गलत न हो। शत प्रतिशत सही रीडिंग होनी चाहिए। रीडिंग में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई करें। आंकलित खपत के आधार पर बिल जारी किए जाने की शिकायत न आए।

उपभोक्ता की ओर से मीटर खराब होने की शिकायत आए या चेकिंग के दौरान कोई मीटर खराब पाया जाए तो उसे तत्काल बदलें। यदि कोई उपभोक्ता जानबूझकर मीटर खराब करता है तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी क्षेत्र विशेष में दी जा रही बिजली आपूर्ति से कम विलिंग हो रही है तो उस क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें लापरवाही न बरती जाए। उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिना किसी बाधा के बिजली मिलना चाहिए। 

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