छात्रों ने सीखी कथक की बारीकियां

राजा मानसिंह संगीत एवं कला विश्विद्यालय में आयोजित हुई वर्कशॉप

Update: 2020-11-28 14:26 GMT

ग्वालियर। राजा मान सिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में कथक नृत्य विभाग द्वारा ऑनलाइन राष्ट्रिय एवं अंतर्राष्ट्रीय लेक्चर डेमोंस्ट्रेशन एवं कथक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में लखनऊ घराने की मशहूर कथक नृत्यांगना शिखा खरे ने शिरकत की। उन्होंने व्यावहारिक सिद्धांत के साथ कथक की तकनीक विषय पर व्याख्यान दिया।  



शिखा खरे ने अपने व्याख्यान में बताया की जब नृत्य में तकनीकी पक्ष किया जाता है तब आप के हाथ, गर्दन, आँखे आदि किस प्रकार चलने चाहिए। उन्होंने कथक के कई तकनीकी पक्ष दिखाए भी। उन्होंने अभ्यास के विषय पर चर्चा करते हुए कहा की कथक नृत्य में अभ्यास का विशेष महत्व है।उन्होंने बताया कि हम अक्सर अपने हस्तक, हाव भाव के विषय में ध्यान नही देते हैं परन्तु हमे ध्यान देना चाहिए आज की पीढ़ी इन अहम बातो को भूल जाती है। जिसका सभी को ध्यान देना चाहिए।कार्यक्रम के दौरान गुरु शिखा खरे जी ने बहुत से सवालो के जवाब भी दिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ अंजना झा ने किया। उन्होंने कुलपति साहित्य कुमार नाहर एवं कुलसचिव डॉ कृष्णकांत शर्मा का आभार व्यक्त किया एवं वरिष्ठ गुरु एवं लेखक पंडित विजय शंकर मिश्र एवं कथक के फेसबुक पेज से जुड़े सभी बड़े गुरुओ और कलाकारों का आभार व्यक्त किया।


Tags:    

Similar News