शासकीय विद्यालयों में पुस्तक वितरण प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन हो रही ट्रेकिंग

पहली कक्षा से 12वी तक के शासकीय विद्यालयों में पुस्तक वितरण प्रक्रिया 10 जून से शुरू हो चुकी है। ग्वालियर जिले के 10वी और 12वी के 139 विद्यालय सहित अन्य मिडिल विद्यालयों में भी विषयवार पुस्तकों को वितरण चल रहा है

Update: 2023-07-01 13:09 GMT

 पहली कक्षा से 12वी तक के शासकीय विद्यालयों में पुस्तक वितरण प्रक्रिया 10 जून से शुरू हो चुकी है। ग्वालियर जिले के 10वी और 12वी के 139 विद्यालय सहित अन्य मिडिल विद्यालयों में भी विषयवार पुस्तकों को वितरण चल रहा है। इस वर्ष से ऑनलाइन टेक्सट बुक ट्रेकिंग मोबाइल एप के जरिए ट्रेकिंग की जा रही है। ऐसा करने वाला देश का मप्र पहला राज्य बन गया है। हालांकि इस एप से पूरे मप्र में चल पुस्तक वितरण प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जा रही है। शिक्षकों सहित स्कूल कर्मचारी पुस्तके लेेने ब्लॉक ऑफिस और बीआरसी केंद्र पर पहुंच रहे हैं।

डिमांड के अनुसार मिल रही पुस्तकें-

सेशन शुरू होने से पहले ही बुक्स डिमांड मंगाई जाती है जिसके अनुसार किताबें उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश में 18563 विद्यालयों को पुस्तक दी जा चुकी हैं। 12,75,704 पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है।

ऐसे हो रही ट्रेकिंग-

ठस ट्रेकिंग के माध्यम से प्रदान करने और वितरण की मानीटरिंग राज्य,जिला व विकासखंड स्तर पर होगी। प्रथम चरण में पाठ्य पुस्तक ट्रेकिंग प्रणाली में मप्र पाठ्य पुस्तक निगम के डिपो से पुस्तकों को विकासखंड स्तर पर भेजा जाता है। वहां पर बीआरसी द्वारा मोबाइल एप् के माध्यम से मंडल के जीओ टैग फोटो के साथ प्राप्ति दर्ज करेंगे। अगर किताबें क्षतिग्रस्त और कम पहुंचती है। तो 15 दिनों के अंदर एप के माध्यम से सूचित करना होगा। इसके बाद जल्द से जल्द किताबों की पूर्ति की जाएगी।

Tags:    

Similar News