उड्डयन मंत्री सिंधिया पहुंचे आंगनबाड़ी, फल व मिठाई बाँटकर बच्चों का किया उत्साहवर्धन

Update: 2022-03-11 16:43 GMT

ग्वालियर।  केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार को ग्वालियर प्रवास के दौरान यहां इन्द्रानगर आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के बीच पहुँचे। इस दौरान उन्होंने बच्चों से आंगनबाड़ी केन्द्र में मिल रही सेवाओं के संबंध में चर्चा की। साथ ही फल, चॉकलेट और बिस्किट वितरित कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। 

आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने गर्भवती व धात्री माताओं को आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से सरकार द्वारा मुहैया कराई जा रहीं सेवाओं के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने इन्द्रानगर आंगनबाड़ी केन्द्र की पोषण वाटिका का भी जायजा लिया। साथ ही कहा कि पोषण वाटिका में उगाई गई सब्जियाँ बच्चों और माताओं को ही मुहैया कराई जाए, जिससे उन्हें अच्छे पोषक तत्व मिल सकें। 

सिंधिया ने आंगनबाड़ी में दर्ज सभी बच्चों की खेल-खेल में अनौपचारिक पढ़ाई कराने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि हमारा तरीका ऐसा हो, जिससे बच्चों की रूचि पढ़ाई के साथ-साथ रचनात्मक गतिविधियों के प्रति बढ़े। सिंधिया ने कहा कि मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ युवा पीढ़ी गढ़ने के लिये बच्चों की जड़ मजबूत होना जरूरी है। आंगनबाड़ी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रज्ञा पाराशर को निर्देश दिए कि सरकार की मंशा के अनुरूप आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से पूरी संवेदनशीलता व समर्पण भाव के साथ महिलाओं व बच्चों को सेवायें मुहैया कराएँ। इस अवसर पर बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल व भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह समेत अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Tags:    

Similar News