आयकर का गजब कारनामा, 50 हजार कमाने वाले को भेजा 113 करोड़ का नोटिस

प्रधानमंत्री कार्यालय, सीबीआई और महाराष्ट्र पुलिस से शिकायत के बावजूद नहीं हुई कार्यवाही

Update: 2023-04-08 14:41 GMT

फरियादी युवक 

ग्वालियर। आयकर विभाग का हाल ही में एक गजब कारनामा सामने आया है। जहां एक ओर लोग करोड़ो रुपए कमाकर आयकर की चोरी कर मजे से घूम रहे है। उनपर कार्रवाई करने की जगह एक 50 हजार कमाने वाले एक युवक को 113 करोड़ का नोटिस भेज दिया है। जिसे देख उसकी सांसें थम गई है। खास बात ये है की युवक को ऐसा नोटिस पहली बार नहीं थमाया गया है बल्कि चार साल पहले जब युवक 7 हजार रुपए कमाता था। उस समय उसे साढ़े तीन करोड़ रुपए का नोटिस दिया था।  ऐसे में अब पीड़ित युवक बिना कुछ किए मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहा है।

Full View


ये घटना भिंड जिले के मिहोना के रहने वाले युवक रवि गुप्ता के साथ घटित हुई है। वह पिछले चार साल से आयकर विभाग, सीबीआई, प्रधानमंत्री कार्यालय सहित तमाम कार्यालयों के चक्कर लगाकर सभी को ये समझाने का प्रयास कर रहा है, कि किसी अन्य व्यक्ति ने उसके नाम से फर्जी बैंक खाता खोल कर लेनदेन किया है, जिससे उसका कोई लेना-देना नहीं है। फिर भी उसकी कहीं सुनवाई नहीं हुई तो अब वह उच्च न्यायालय की शरण में जाएगा।

बता दें की नई दिल्ली में निजी टेलीकॉम कंपनी में नौकरी कर रहे रवि गुप्ता को 27 मार्च 2023 को आयकर विभाग ने 134 करोड़ का लेन-देन करने पर 113 करोड़ 83 लाख 32 हजार आठ रुपए का नोटिस उसके मूल निवास गल्ला मंडी मिहोना जिला भिंड के पते पर भेजा है। जिसमें एक माह के भीतर उक्त राशि जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा नहीं करने पर प्रतिमाह 1 प्रतिशत ब्याज और अलग से जुर्माना लगाने की बात कही गई है। खास बात यह है कि शहर के बहोड़ापुर इलाके में रहने वाला युवक रवि गुप्ता न ही कभी गुजरात के सूरत गया न ही मुंबई लेकिन किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा उसका पैन कार्ड क्रमांक AUSPG 029 P को लगाकर टिया ट्रेडर्स के नाम से मुंबई की एक्सिस बैंक में खाता खोल लिया गया। यह फर्म डायमंड बनाने का काम करती है। इस खाते से वर्ष 2010-11 से करोड़ों अरबों रुपयों का लेन-देन होता रहा। तब सर्वप्रथम 30 मार्च 2019 को आयकर विभाग के द्वारा रवि गुप्ता को साढे़ तीन करोड़ रुपये की वसूली का नोटिस भेजा गया था। इसके बाद से ही युवक लगातार इस प्रयास में रहा कि आयकर, सीबीआई अथवा प्रधानमंत्री कार्यालय से उच्च स्तरीय जांच कराकर दूध का दूध और पानी का पानी उसे न्याय दिलाया जाये। इस बीच वर्ष 2020 में आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ग्वालियर ने एक जांच शुरू की जिसमें 17 जून 2020 को रवि गुप्ता को नोटिस देकर बयान के लिए बुलाया गया। लेकिन अब तक उस जांच का भी कोई अता पता नहीं है।

पैन कार्ड से खोला फर्जी खाता 

रवि के मुताबिक इंदौर से ही किसी ने उसके साथ जालसाजी कर उसका पैन कार्ड निकालकर टिया ट्रेडर्स नामक हीरा कंपनी का अकाउंट मुंबई स्थित एक्सिस बैंक में खोला। युवक को जैसे ही मार्च 2019 में साढे़ तीन करोड़ का नोटिस मिला था तो उसने इसकी शिकायत सबसे पहले पुलिस में कराने की कोशिश की। लेकिन पुलिस ने उसकी शिकायत को लेने से मना कर दिया। इसके बाद सीबीआई के एसपी भोपाल से वह जाकर मिला और इस नोटिस के बारे में बताया। सीबीआई ने इस युवक के मामले को ईओडब्ल्यू के पास भेज दिया, ईओडब्ल्यू ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है और उसकी फिलहाल जांच चल रही है। इस मामले में फरियादी रवि गुप्ता के बयान भी हो चुके हैं। इस बीच रवि गुप्ता ने आरबीआई और एक्सिस बैंक में भी अपनी शिकायत दर्ज कराई । एक्सिस बैंक के प्रबंधक ने खुद लिखित में दिया है कि उक्त अकाउंट रवि गुप्ता का नहीं है। यह संदिग्ध खाता है। फिर भी आयकर विभाग लगातार रवि गुप्ता को नोटिस भेजता जा रहा है। इस बार तो उसने हद ही कर दी क्योंकि 58 हजार वेतन पाने वाले रवि गुप्ता 132 करोड़ का लेन-देन कैसे कर सकता है।

अन्य लोगों को भी मिले ऐसे नोटिस

जानकारी के अनुसार अकेला रवि गुप्ता ही नहीं है जिसे आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है। रीवा के कपिल शुक्ला को 142 करोड ,खंडवा के प्रवीण राठौर को 290 करोड़, इंदौर के युवक को 105 करोड़ और दूसरे शहरों के अनिल, आशीष और सज्जन को भी इसी तरह के करोड़ों रुपए के नोटिस भेजे गए हैं जिससे इन सभी में हड़कंप मचा हुआ 

Tags:    

Similar News