SwadeshSwadesh

ग्वालियर से श्योपुर तक बनेंगे 138 पुल, 2024 तक मिल सकता है लाभ

चार घंटे में यात्रा होगी पूरी, नदी, नालों, रपटों पर बन रहे पुल

Update: 2022-04-16 08:37 GMT

ग्वालियर,न.सं.। ग्वालियर से श्योपुर तक करीब 200 किलोमीटर लंबी ब्राडगेज लाइन के लिए नदी, नाले, रपटों पर कुल 138 पुलों का निर्माण होगा, जिसमें 40 बड़े और 98 छोटे पुल हैं। पहले चरण में रायरू से लेकर सबलगढ़ के बीच 12 बड़े पुलों को बनाने का काम पुणे की आईएससी कंपनी को दिया गया है। जिस तरह ब्राडगेज लाइन के काम को तीन हिस्सों में बांटा गया है, उसे देख संभावनाएं जताई जा रही हैं, कि दो साल के भीतर ग्वालियर से सबलगढ़ के बीच पैसेंजर ब्राडगेज ट्रेन चल सकती है, जिससे इसका फायदा 2024 में मिले। इसके लिए ब्राडगेज लाइन व पुलों के साथ ही रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्यों पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है। रेलवे के अधिकारियों की मानें तो बानमोर रेलवे स्टेशन से सबलगढ़ के बीच 9 स्टेशन और बनाए जाएंगे। जिनमें जौरा, कैलारस व सबलगढ़ के रेलवे स्टेशन बी श्रेणी के बनाए जाएंगे। बी श्रेणी स्टेशन यानी, कि इन स्टेशनों पर दोनों तरफ की ट्रेनों की क्रासिंग की सुविधा होगी।

नैरोगेज से लगते थे 12 घंटे

मुरैना में ब्राडगेज रेलवे लाइन डाली जा रही है। जौरा में जहां पुलों का निर्माण चल रहा है। ग्वालियर(रायरू) से सबलगढ़ का सफर करने में अभी जहां 10 से 12 घंटे लगते हैं, वहीं ब्राडगेज बन जाने के बाद इसका सफल मात्र तीन घंटे का हो जाएगा। इससे ग्वालियर, मुरैना तथा श्योपुर की दूरी चंद मिनटों की रह जाएगी।

ग्वालियर से जौरा पहुंचेंगे 40 मिनट में

ग्वालियर से मुरैना के जौरा का सफर तय करने में जहां डेढ़ घंटा लगता हैं वहीं अब यह दूरी मात्र 40 मिनट में तय हो जाया करेगी।रायरू(ग्वालियर) से श्योपुर के लिए ब्राडगेज रेलवे लाइन डाली जा रही है। दो हजार, नौ सौ, छियानवे करोड़ के इस परे प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण का काम तेजी से चल रहा है।

इस प्रकार समझें

1-ब्राडगेज जाएगी-ग्वालियर से श्योपुर तक

2-प्रोजेक्ट की कुल लागत-2912.96 करोड़ रुपए

3-पहले चरण के प्रोजेक्ट की राशि-433 करोड़ रुपए(टेण्डर जारी)

4-पहले चरण में सुमावली से लेकर सबलगढ़ तक 50 छोटे पुलों का निर्माण हुआ शुरु

5-इसके लिए 51 किमी लंबाई में मिट्टी का कच्चा रेल मार्ग बनाया जा रहा है।

- इस मार्ग पर लाइन बिछाने का काम शुरु होगा। इसके लिए 433 करोड़ रुपए में से 249 करोड़ रुपए का टेण्डर जारी किया जा चुका है।

6-433 करोड़ी राशि में से ही 184 करोड़ रुपए का टेण्डर जारी किया गया है। इसमें बिरलानगर (ग्वालियर) से सबलगढ़ (मुरैना) तक 10 बड़े पुलों का निर्माण

6-ब्राडगेज रेलवे लाइन के लिए बानमोर(मुरैना) से सुमावली(मुरैना) के बीच घोड़ा पछाड़ पहाड़ नदी पर जौरा से कैलारस के बीच सोन नदी पर पुल बनाया जाएगा।

यह चल रहा काम

1-पहले चरण में रायरू से बानमोर व जौरा तक नेरोगेज ट्रैक को उखाडक़र वहां पर मिट्टी बिछाई गई है।

2-मुरैना जिले में तीन बड़े पुलों का निर्माण बानमोर, सुमावली, व सिकरौदा पर रेलवे ने करवाना शुरु कर दिया है। इन तीनों ही जगहों पर पुलों के पिलर खड़े करने के लिए जमीन की खुदाई का काम चल रहा है। पुल निर्माण के लिए ठेका कंपनी को दो साल का समय दिया गया है।

इनका कहना है - 

ग्वालियर से श्योपुर के बीच ब्राडगज का काम तेजी से चल रहा है। छोटे व बड़े पुलों के निर्माण के लिए टेंडर भी हो गए है। जिन एजेंसियों को कार्य दिया गया है वह तेजी से काम कर रही है।

मनोज कुमार सिंह

जनसंपर्क अधिकारी झांसी मंडल

Tags:    

Similar News