SwadeshSwadesh

प्रदेश के चार शहरों से चलेंगी विशेष पर्यटन ट्रेन

Update: 2019-03-18 17:34 GMT

भोपाल, इंदौर, जबलपुर और रीवा से चलाने की है योजना

भोपाल। भारतीय रेल मंत्रालय ने अवकाश के दिनों में पर्यटन को बढ़ावा देने तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए एक नर्द शुरुआत की है। इसके अन्तर्गत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन इस साल गर्मी के अवकाश सीजन में कई लग्जरी स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत करने जा रहा है। इसमें मप्र के चार शहरों को शामिल किया गया है। योजना के अनुसार इन चारों शहरों से देश की चारों दिशाओं में पर्यटन स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना तैयार की गई है। आईआरसीटीसी का मानना है कि इससे गर्मियों में घूमने का मजा लेने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। इतना ही नहीं यात्रियों को पर्यटन क्षेत्रों का भ्रमण कराने के लिए आईआरसीटीसी लग्जरी ट्रेनों की सेवा उपलब्ध करा रहा है। इन ट्रेनों में महाराजा एक्सप्रेस जैसी विशेष ट्रेन शामिल रहेंगी। ताकि यात्रियों को सफर में कोई कमी न रहे।

केरल से शिमला तक के लिए ट्रेनें

जानकारी अनुसार आईआरसीटीसी ने गाडिय़ों की जो सूची बनाई है। उसमें देश की चारों दिशाओं के पर्यटन क्षेत्रों को तरजीह दी गई है। सूची में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और रीवा से समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का जिक्र है। जिसमें पूर्व में दार्जिलिंग, लांचुंग, पश्चिम में मुंबई, गोवा, पुणे, महाबलेश्वर, उत्तर में शिमला, मनाली, चंडीगढ़ और दक्षिण में बैंगलुरू, केरल, ऊटी, कोचिन और मुन्नार शामिल हैं।

अप्रैल से मिलेगी टूरिज्म ट्रेनों की सुविधा

आईआरसीटीसी ने स्पेशल ट्रेनों का जो टाइम टेबल तैयार किया है उसकी शुरुआत अप्रैल माह से की जाएगी। जो कि जून व जुलाई तक जारी रहेगा। इन ट्रेनों में यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जिसमें मैन्यू पर खास जोर दिया जाएगा। बताया जाता है कि ट्रेनों का मैन्यू किसी थ्री स्टार होटल से कम नहीं होगा।

अयोध्या और बनारस के भी नाम

आईआरसीटीसी की लिस्ट में जहां मुंबई, गोवा और स्मार्ट शहर शामिल हैं वहीं अयोध्या और वाराणसी जैसे धार्मिक शहरों को भी टूरिज्म ट्रेनों की सूची में शामिल किया गया है।

Similar News