SwadeshSwadesh

साउथ चाइना सी में तनाव के बीच अमेरिका ने अपनी क्षमता टेस्ट करने उड़ाया 6 बॉमर

Update: 2020-05-11 14:47 GMT

वॉशिंगटन। अमेरिका ने युद्ध की परिस्थितियों में अपनी तैयारियों को टेस्ट करते हुए लंबी दूरी तक मार करने वाले छह बॉमर को उड़ाया है। यह बॉमर यूएस स्ट्रैटेजिक कमांड ने यूरोपीय कमान और इंडो पैसिफिक कमान क्षेत्र में ऐसे वक्त में उड़ाया है जब दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ तनाव बढ़ गया है। क्षेत्र में चीन और अमेरिका दोनों ने अपने सैन्य शक्तियों का जाल बिछाना शुरू कर दिया है।

ये बॉमर 7 मई को उड़ाए गए हैं। स्ट्रैटेजिक कमांड ने कॉम्बैटेंट्स कमांड के साथ मिलकर ये अभियान चलाया है। इस दौरान वाइटमैन एयरफोर्स बेस से दो बी-2 स्पिरिट बॉमर, मिनॉट एयरफोर्स बेस से 2 बी-52एच स्टैटोफॉर्ट्रेसेस और बार्कस्डले एयरफोर्स बेस से दो बी522एचएस उड़ाया गया है। दुनियाभर में संभावित संकट और चुनौतीपूर्ण की स्थिति को देखते हुए अमेरिका ने अपनी तैयारियों को परखने के लिए बॉमर उड़ाया।

चीन बिछा रहा है मिलिटरी जाल

चीन ने साउथ चाइना सी पर ध्यान केंद्रित करते हुए वहां अपना सैन्य जाल बिछा रहा है जिसपर अमेरिका बिफरा हुआ है। इसे देखते हुए अमेरिका ने भी अपने तीन युद्धपोत वहां तैनात कर लिए हैं। सैटलाइट से मिली तस्वीरों के मुताबिक, चीन ने वहां मिलिटरी बेस तैयार कर रखा है। इसने बिग थ्री कहे जाने वाले- सुबी, मिसचीफ और फियरी क्रॉस रीफ आधारभूत संरचनाएं खड़ी कर ली हैं। वहीं, वुडी आइलैंड पर भी एयरफील्ड मौजूद हैं। वहां, फाइटर जेट के साथ ही रेडार सिस्टम भी देखे जा सकते हैं।

Tags:    

Similar News