SwadeshSwadesh

केंद्र और मप्र सरकार की ये है...प्रमुख योजनाएं, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Update: 2022-01-21 10:45 GMT

वेबडेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र और शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल से लेकर अबतक कई महत्वपूर्ण जनहितैषी योजनओं के जरिए किसानों, महिलाओं और युवाओं को लाभ पहुंचाने की कोशिश की है। इन योजनाओं का उद्देश्य आम आदमी की जिंदगी को सुगम बनाना है।  

आइए जानते हैं केंद्र और मप्र सरकार द्वारा पेश की गई कुछ प्रमुख योजनाओं के बारे में - 

कन्या सुमंगल योजना केंद्र सरकार - 

उच्च शिक्षा हेतु 3 से 21 वर्ष तक कि बालिकाओं के लिए 2 लाख तक नकद राशि

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार - 

10 वर्ष तक कि कन्या का अभिभावक द्वारा खाता खुलवाया जाता है जिसमे अभिभावक द्वारा जमा कराया गया अंशदान और सरकार द्वारा उच्च ब्याज दर से जमा धन 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर कन्या को मिलेगा । धन जमा अधिकतम 14 वर्ष तक ही करना होगा और परिपक्वता पर 64 लाख तक राशि मिल सकेगी।इस जमा धन पर आयकर में भी छूट मिलेगी

CBSE स्कालरशिप योजना केंद्र सरकार - 

सरकारी स्कूल में अध्धयनरत एक मात्र कन्या के लिए 500 रुपये मासिक छात्रवृति जिसने 10 वी कक्षा में प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण की है

बालिका समृद्धि योजना केंद्र सरकार - 

गरीब परिवार ने15 अगस्त 1997 के बाद जन्मी अधिकतम 2 कन्याओ की उस कन्या के लिए मासिक 300 से 1000 प्रति वर्ष छात्रवृति

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) - 

इस योजना में 3 कैटेगरी में 10 लाख तक का लोन मिलता है। यहाँ कैटेगरी कहने का मतलब है कि बिजनेस किस – किस तरह के कारोबार के लिए दिया जाता है। मुद्रा लोन की कैटेगरी निम्न हैं - 

  • शिशु लोन योजना (Shishu Loan Yojana) – 50 हजार तक का लोन
  • किशोर लोन योजना (Kishor Loan Yojana) – 50 हजार से 5 लाख तक का लोन
  • तरुण लोन योजना (Tarun Loan Yojana) – 5 लाख से 10 लाख तक का लोन

प्रधानमंत्री आवास योजना - 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार ने 2022 तक सभी परिवारों के सिर पर पक्की छत मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी निम्न वर्गों, पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के लोगों को जिनके पास कच्चे मकान है या उनके पास स्वयं का मकान नहीं है उनको स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। 

मप्र सरकार की योजनाएं - 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना - 

मप्र सरकार की ये योजना गरीब परिवारों की बेटियों के लिए बहुत बड़ा तोहफा है| इस योजना के तहत गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ विधवा तथा तलाकशुदा भी उठा सकती हैं।  

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना -

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत सरकार द्वारा व्यवसाय और उद्योग शुरू करने के लिए तथा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए MMYSY के माध्यम द्वारा युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान दी जाती है।  

मध्य प्रदेश विधवा पेंशन योजना - 

मध्य प्रदेश विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य सरकार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली 40 से 79 वर्ष आयु समूह की विधवा पात्र महिलाओं को निश्चित राशि दी जाती है।  

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना - 

मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना के तहत युवाओं को वित्तीय संस्थानों के माध्यम से रियायती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। गारंटी शुल्क भी राज्य सरकार वहन करेगी।

Tags:    

Similar News