SwadeshSwadesh

गोरक्षपीठ के सपने को आगे बढ़ा रही महाराणा प्रताप शिक्षण परिषद : सीएम

महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

Update: 2021-10-13 12:02 GMT

गोरखपुर/वेब डेस्क। गोरखपुर दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को जंगल कौडि़या स्थित महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया। इस दौरान वह परिसर में स्थापित महंत अवेद्यनाथ की आदमकद कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी किया। बता दें कि 21 मई 2018 को महाविद्यालय की आधारशिला मुख्यमंत्री ने ही रखी थी।

31 करोड़ की लागत से निर्मित महाविद्यालय के लोकार्पण के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरक्षपीठ ने जो ज्ञान परंपरा चलाई थी, उसे अब महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने अपने गुरु महंत अवैद्यनाथ को याद करते हुए कहा कि पूज्य महाराज जी ने शिक्षा के प्रचार व प्रसार को जन-जन तक पहुंचाने का सपना देखा था। उसे अब महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद पूरा कर रही है। महंत अवेद्यनाथ यहां से पांच बार विधायक व चार बार सांसद रहे। यहां के लोगों से वह प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े रहे। इस क्षेत्र में इस महाविद्यालय का खुलना ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी उपलब्धि है।

मुख्यमंत्री की मंशा को देखते हुए इसी सत्र से इस महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू होंगी। यह महाविद्यालय पं.दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध है और इसे कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की कक्षाओं के संचालन की स्वीकृति भी मिल चुकी है। तीनों संकायों में चार सौ से अधिक विद्यार्थियों का प्रवेश भी हो चुका है। प्रवेश प्रक्रिया अभी जारी है।

Tags:    

Similar News