SwadeshSwadesh

स्मार्ट सिटी के स्मार्ट टाउन हॉल की दीवार बनी "ओपन टॉयलेट"

महाराजबाड़े के बाजारों में नहीं है टॉयलेट्स, दौलतगंज में गवर्मेंट प्रेस की दीवार पर अस्थाई टॉयलेट्स हैं जिसकी बदबू से लोग परेशान, लोगों ने ऐतिहासिक दीवारों को ही बना दिया ओपन टॉयलेट

Update: 2019-01-25 09:17 GMT

ग्वालियर। देश में बनाये जा रहे स्मार्ट शहरों की सूची में ग्वालियर का नाम आने के बाद से यहाँ पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है। स्मार्ट सिटी कम्पनी, नगर निगम और जिला प्रशासन के सहयोग से शहर के ऐतिहासिक भवनों और पुराने व्यवस्थित पार्कों को रिनोवेट कर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है लेकिन किसी का ध्यान बुनियादी जरूरतों की तरफ नहीं है।

ग्वालियर का महाराज बाड़ा शहर का मुख्य व्यापारिक केंद्र हैं यहाँ शहर के प्रमुख बाजार हैं जहाँ हजारों लोग रोज शॉपिंग के लिए आते हैं लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि परिक्षेत्र में एक भी टॉयलेट नहीं है। जिसका नतीजा ये है कि लाखों रुपये खर्च कर स्मार्ट सिटी कम्पनी ने जिस टाउन हॉल को रिनोवेट कर स्मार्ट बनाया है उसी की दीवारों को लोगों ने ओपन टॉयलेट बना दिया है। यहाँ लोग खुलेआम लघुशंका करते हैं और सरकार के स्वच्छता अभियान को भी ठेंगा दिखाते हैं। और इन्हें रोकने या टोकने वाला कोई नहीं है ।कुछ समय पूर्व तक इसी परिक्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक गवर्मेंट प्रेस की दौलतगंज साइड की दीवार को लोगों ने टॉयलेट बना रखा था । लेकिन लोग इनका इस्तेमाल नहीं करते। और इसकी दीवार को ही ओपन टॉयलेट की तरह इस्तेमाल करते हैं।इतना ही नहीं इन टॉयलेट्स के सामने के दुकानदार और यहां से निकलने वाले लोग बदबू से परेशान रहते हैं।

हालाँकि स्मार्ट सिटी सीईओ महिप तेजस्वी का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति ऐतिहासिक इमारतों की दीवार पर टॉयलेट करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।  

Similar News