SwadeshSwadesh

चुनाव सम्पन्न कराने लगेंगे 600 से अधिक वाहन, अधिग्रहण हुआ शुरू

Update: 2024-04-26 00:30 GMT

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव की तैयारी में सभी विभाग अलर्ट मोड में आ गए हैं। इन्हीं में से परिवहन विभाग है। क्योंकि बगैर परिवहन विभाग के चुनाव संपन्न कराना संभव नहीं है। इसी के चलते चुनाव संपन्न कराने में परिवहन विभाग द्वारा 600 से अधिक वाहनों को अधिग्रहण किया जाएगा। जिससे शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराया जा सके।

दरअसल ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की सीट के लिए मतदान 7 मई को होना है। निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए जहां मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं अन्य विभाग भी अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। चुनाव सम्पन्न कराने में परिवहन विभाग की जिम्मेदारी अहम होती है। इसके लिए परिवहन विभाग भी पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गया है और जल्द ही वाहनों का अधिग्रहण भी शुरू कर दिया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा 624 अधिक वाहनों को अधिग्रहण किया जाएगा, जिसकी कार्रवाई भी शुरू हो चुकी है। इसमें छोटी व बड़ी स्कूल की बसें सहित अन्य वाहन शामिल हैं। उक्त वाहनों की मदद से मतदान दलों को समय पर पोलिंग बूथ तक पहुंचाया जाएगा। वहीं मतदान दल समय पर पहुंच सके, इसके लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा रूट चार्ट भी तैयार किया जा रहा है। जिससे मतदान दल आसानी से मतदान सामग्री लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंच सके।

इन वाहनों की होगी आवश्यकता

वाहन संख्या

मिनी बस(40 सीटर) 185

बस(52 सीटर) 230

जीप 129

ट्रक 20

अन्य वाहन 60

आमजन को होगी परेशानी

चुनाव के लिए वाहनों के अधिग्रहित होने के कारण चार दिन लोगों को भी यातायात की परेशानी से जूझना होगा। चुनाव के लिए मतदान दलों को एक तथा दो दिन पहले रवाना होना पड़ता है। इसके बाद एक दिन बाद वाहनों को छोड़ा जाता है। स्कूल जाने वाले बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

वाहनों का आवश्यकता अनुसार अधिग्रहण किया जा रहा है। 4 मई तक सारे वाहन उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

एच.के. सिंह

क्षेत्रीय परिवहन आयुक्त

Tags:    

Similar News