SwadeshSwadesh

धरी रह गई तैयारी, टीम के सामने युवक ने की खुले में लघुशंका

पांच सदस्यीय टीम ने पहले दिन आधा शहर का किया सर्वे लोगों ने कहा- इंदौर से पीछे ही रहेगा हमारा शहर

Update: 2020-01-24 12:12 GMT

ग्वालियर, न.सं.। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम की तैयारियां उस समय धरी की धरी रह गई, जब दिल्ली से आई टीम अधिकारियों को सूचना दिए बगैर गुरुवार को ग्वालियर में आ धमकी। निगम अधिकारियों को इसकी भनक तब लगी, जब दिल्ली से आई टीम ने नगर निगम मुख्यालय पहुंचकर दस्तक दी। हद तो तब हो गई, जब शहर की सफाई की जानकारी ले रही टीम को एक युवक खुले में लघुशंका करते हुए दिखाई दिया। उधर स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान टीम सदस्यों ने जैसे ही स्थानीय लोगों से सवाल जवाब किए, तो लोगों ने निगम अधिकारियों की पोल खोल कर रख दी। साथ ही यह भी कह दिया कि इंदौर हमेशा की तरह आगे ही रहेगा। ग्वालियर में अभी सुधार हो रहा है, लेकिन वह सिर्फ इसीलिए हो रहा है कि क्योंकि आप लोग आने वाले हो।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में शहर की स्वच्छता के आंकलन की अग्नि परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई। पांच सदस्यीय टीम ने शहर में मोर्चा संभाल लिया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की रैंकिंग के लिए सर्वे टीम के सतीश पाटिल, रूपेश ठाकुर, विनोद पंवार सहित 5 सदस्यों ने अलग अलग तरह से सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दल ने सबसे पहले वार्ड 19 स्थित पिंटो पार्क में शौचालयों का निरीक्षण कर यहां की व्यवस्थाओं को देखा। इसके बाद वार्ड 18 के तहत डीडी नगर का निरीक्षण किया। डीडी नगर गेट से पहले ही बने शौचालय को जब जांच पड़ताल कर रहे थे तभी बगल में ही एक व्यक्ति खुले में लघुशंका कर रहा था। यह देख निगम के अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए और उन्होंने तत्काल युवक को वहां से खदेड़ा।

हाथों में टैब लिए दो टीमें अलग-अलग शहर में साफ-सफाई देखने में जुटी रही। शाम सात बजे तक दोनों टीमों ने आधे शहर का सर्वे किया। साथ ही लोगों से शहर की साफ-सफाई के संबंध में फीडबैक भी लिया। टीम की दस्तक देते ही नगर निगम अधिकारियों में हडक़ंप मच गया। शहर में साफ-सफाई को लेकर जागरूक करते होर्डिंग टांग दिए। वहीं निगम के अधिकारी भी पूरा दिन शौचालयों से लेकर शहर की साफ-सफाई को लेकर व्यवस्था बनाने को खूब भागदौड़ करते रहे।

पहले दिन इन क्षेत्रों में देखी सफाई व्यवस्था

जांच दल के सदस्य रूपेश ठाकुर ने 7 नंबर चौराहा, पिंटो पार्क, डीडी नगर, सुरेश नगर, कल्पना नगर, मुरार जिला अस्पताल में सर्वे किया। साथ ही लोगों से फीडबैक लेकर स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में वास्तविक स्थिति जानने के लिए सवाल जवाब किए। उधर टीम के दूसरे सदस्य सतीश पाटिल ने बहोड़ापुर चौराहे पर निगम कार्यालय के पास सार्वजनिक पेशाब घर, मोतीझील स्थित नाले, लक्ष्मण तलैया स्थित रहवासी बस्ती की नालियों के बाद शिंदे की छावनी स्थित खल्लासी पुरा की गलियों में सफाई व सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी ली।

बिना टोपी और दस्ताने के मिले सफाई कर्मचारी

नगर निगम के स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए खूब पैसा बहाया, लेकिन कर्मचारियों को टोपी और दस्ताने तक नहीं दे पाया। जांच दल सदस्य विनोद पंवार ने स्टेशन बजरिया में स्थित डीबी मॉल के बाद डीडी मॉल के पास बने शौचालय का भी निरीक्षण किया। जहां देखा तो वहां मौजूद सफाईकर्मी के पास दस्ताने और टोपी नहीं थी। बाद में निगम अधिकारी दौडक़र पहुंचे और उसे दस्ताने और टोपी पहनाई। साथ ही शौचालयों की स्थिति देख, वहां ऑनलाइन मिल रहे आदेशानुसार शौचालयों की फोटो साथ के साथ टीम सदस्य अपलोड करते रहे।

अधिकारियों का दावा- बेहतर रहेगा परिणाम

हालांकि शहरवासी टीम को क्या फीडबैक दे रहे हैं, टीम इसे पूरी तरह गोपनीय रख रही है। वहीं अधिकारियों का दावा है कि शहर साफ-सफाई के मानकों पर पिछले साल से बेहतर प्रदर्शन करेगा। उधर टीम के साथ निगम के अधिकारी मौजूद थे, जो लोकेशन बताने पर निगम कर्मचारियों को सतर्क कर देते थे। टीम जहां भी पहुंची, वहां पर सफई कर्मचारी सफाई करता हुआ दिखाई दिया।

Tags:    

Similar News