SwadeshSwadesh

ग्वालियर अंचल के 47 सीएम राइज स्कूलों में एक जुलाई से मिलेगी नि:शुल्क बस सेवा

Update: 2024-03-28 00:15 GMT

ग्वालियर।  । सीएम राइज स्कूल के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है कि उन्हें अब पैदल या स्वयं के वाहन से स्कूल नहीं जाना होगा। अंचल के 47 सीएम राइज स्कूलों में एक जुलाई के बाद से नि:शुल्क बस सेवा शुरू होने जा रही है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग अलग-अलग बस संचालकों से ऑनलाइन टेंडर भी आमंत्रित कर लिए गए हैं। इन सीएम राइज स्कूलों में 20 हजार से अधिक बच्चे अध्ययनरत हैं। यह बसें अंचल के 400 रुटों पर चलेंगी। वहीं ग्वालियर के आठ सीए राइज स्कूलों में यह सेवा शुरू होगी। वहीं मध्यप्रदेश में सीए राइज स्कूलों की संख्या 274 है।

उल्लेखनीय है कि अभी तक सीएम राइज स्कूलों में बस सेवा शुरू नहीं हो सकी थी। इसका मुख्य कारण था कि बस संचालकों को उनके अनुसार हर सीट के पैसे नहीं मिल रहे थे और वह उसमें दिलचस्पी भी नहीं ले रहे थे। लेकिन इस बार प्रति सीट का चार्ज भी बढ़ाया गया है। जिससे अधिक से अधिक बस संचालक टेंडर डाल सके। पहले प्रति सीट एक हजार रुपए था जिसे बढ़ाकर अब लगभग दो हजार रुपए किया गया है।

टेंडर संबंधि पूरी जानकारी ऑनलाइन एमपी टेंडर पर जाकर सीएम राइज टाइप करना है, इसके बाद इस प्रक्रिया में शामिल होना हो सकता है। इस प्रक्रिया में वही बस संचालक शामिल हो सकेंगे जिनकी बसें स्वयं उनके नाम से होंगी। ऑन लाइन टेंडर चार अप्रैल तक जमा किए जा सकते हैं जबकि इन्हें 5 अप्रैल को खोला जाएगा।

इनका कहना है:-

‘हमारा प्रयास है कि एक जुलाई से सीएम राइज स्कूल के बच्चों को यह सेवा मिल सके। इसके लिए हमने टेंण्डरों को आमंत्रित किया है। इस बार टेंडर प्रक्रिया में काफी कुछ बदलाव भी किया गया है। इसमें उन्हें बस संचालकों को शामिल किया जाएगा जिनकी बस उनके नाम से ही अधिकृत होगी।’

दीपक पाण्डेय

संयुक्त संचालक, स्कूल शिक्षा विभाग

बॉक्स:-

नवीन सत्र एक अप्रैल से होगा आरंभ:-

परीक्षाओं का दौर समाप्त हो गया है और कॉपियों का मूल्यांकन अपने अंतिम दौर में चल रहा है। वहीं एक अप्रैल 2024 से नवीन सत्र आरंभ होने जा रहा है। स्कूलों का संचालन अपने नियत समय पर एक और दो पाली में ही होगा।

Tags:    

Similar News