SwadeshSwadesh

अमेरिका और जापान हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए मिलकर करेंगे प्रयास : कमला हैरिस

Update: 2021-04-17 08:59 GMT

वाशिंगटन। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से मुलाकात करने के बाद कहा कि भारत प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा स्थापित करने के लिए जापान और अमेरिका मिलकर प्रयास करेंगे।

हैरिस ने कहा कि उनकी सुगा के साथ सकारात्मक चर्चा हुई और सुगा विश्व के पहले नेता हैं जो वाशिंगटन में व्हाइट हाउस आए हैं। साथ ही इस क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हम मिलकर प्रयास करेंगे। हैरिस ने व्हाइट हाउस में उनका स्वागत भी किया। उन्होंने कहा कि सुगा और उनकी मुलाकात क्वाड समिट के दौरान हुई थी। इस समिट में जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत भी शामिल हुए थे। इस दौरान हमारी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियां क्या हैं और हम एक दूसरे के सहयोग से किस प्रकार इनका समना कर सकते हैं? इसको लेकर चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि 12 मार्च को चार क्वाड देशों ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत के शीर्ष नेताओं के बीच बातचीत हुई थी। इस दौरान भारत प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती गतिविधियों को लेकर बात हुई और इन्हें कम करने के लिए क्वाड देश किस प्रकार मिलकर काम कर सकते हैं, इसको लेकर चर्चा की गई थी।

Tags:    

Similar News