सर्वदलीय बैठक में बड़ा फैसला, बजट सत्र से पहले सभी 146 सांसदों का निलंबन रद्द

केन्द्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ज्यादातर सांसदों का निलंबन पिछले सत्र तक ही था

Update: 2024-01-30 10:09 GMT

नईदिल्ली। बजट सत्र शुरू होने से पहले शीतकालीन सत्र में निलंबित हुए सभी 146 सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया गया है। केन्द्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक के बाद इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पिछले शीतकालीन सत्र में निलंबित सभी सदस्यों का निलंबन वापस लिया जाएगा। इस संबंध में सरकार की मंशा से लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति को अवगत करा दिया गया है। वे आगे इस पर कोई फैसला लेंगे।

रक्षात्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को सर्वदलीय बैठक हुई। बैठक में पार्टियों के फ्लोर नेताओं ने भागीदारी की। इसमें सरकार ने आगामी सत्र के एजेंडे से नेताओं को अवगत कराया और सदन के सुचारू संचालन में उनका सहयोग मांगा। बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में केन्द्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ज्यादातर सांसदों का निलंबन पिछले सत्र तक ही था और उन्होंने राज्यसभा सभापति एवं लोकसभा अध्यक्ष से अनुरोध किया है कि जिन सांसदों का विषय विशेषाधिकार समिति को भेजा गया था, वे उनसे चर्चा कर निलंबन वापस ले लें। दोनों ओर से इस पर सहमति भी प्राप्त हुई है।

सदस्य संसदीय मर्यादाओं का पालन करें

जोशी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष सभी दलों ने सदन की मर्यादा को लेकर कुछ निर्णय लिये थे। उनका पालन नहीं किए जाने के कारण निलंबन हुआ था। अब सभी से उन्होंने अनुरोध किया गया है कि इसे दोबारा न दोहराया जाए और सभी सदस्य संसदीय मर्यादाओं का पालन करें और सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करें।


Tags:    

Similar News