UEFA Champions League Final: यूईएफए चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में रियाल मैड्रिड ने म्यूनिख को 2-1 से हराया, अब इस टीम से होगा फाइनल का मुकाबला

Real Madrid vs Bayern: जानकारी के मुताबिक, पहले लेग के सेमीफाइनल मुकाबले में दोनों टीमें 2-2 से बराबर चल रहीं थी। तो वहीं अब तक रियाल मैड्रिड 10 सालों में छठवीं बार फाइनल का मुकाबला खेलने जा रही है। और अगर वह जीत जाती है तो उसका यह 15वां खिताब होगा।

Update: 2024-05-09 09:43 GMT

UEFA Champions League Final: बीते 9 मई को खेले गए UEFA Champions League के रोमांचक मुकाबले में सेमीफाइल के दूसरे लेग मुकाबले में जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख को रियाल मैड्रिड ने 2-1 से मात दे दी और अब इसके बाद रियाल मैड्रिड ने 4-3 के स्कोरलाइन के साथ फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। जानकारी के मुताबिक, पहले लेग के सेमीफाइनल मुकाबले में दोनों टीमें 2-2 से बराबर चल रहीं थी। तो वहीं अब तक रियाल मैड्रिड 10 सालों में छठवीं बार फाइनल का मुकाबला खेलने जा रही है। और अगर वह जीत जाती है तो उसका यह 15वां खिताब होगा

किसने किया पहला गोल

मैच के 68वें मिनट में म्यूनिख के डेविस ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी, इसके पहले दोनों हाइ टाइम पर बराबरी पर थीं। और फिर डेविस के एक गोल पूरी की पूरी मैंच की कहानी का रूक मोड़ दिया डेविस ने एक गोल दाग कर अपनी टीम को 1-0 की शानदार बढ़त दिला दी। डेविस ने सेंटर सर्कल पर खड़े खिलाड़ी केन की बायीं ओर पास दिया के साथ और उस पास को गोल में तब्दील कर दिया।

दो लेग में होते है में कैसे होते हैं मुकाबले

बता दें की लीग 16 से लेकर सेमीफाइनल तक के मुकाबले 2 लेग का मुकाबला खेला जाता है। और IPL की तर्ज पर एक क्लब टीम एक-एक मैच दोनों अपने घरेलू मैंदान पर खेलती है। और इसी तरह लीग मैंच से लेकर सेमीफाइनल तक 2 लेग मैंच खेले जाते हैं और नियमों के मुताबिक, ज्यादा गोल करने वाली टीम को विजयी घोषित किया जाता है।

कब से खेली जा रही है ये लीग

UEFA चैंपियंस लीग साल 1955-56 से खेली जा रही है। इसे दुनिया के सबसे बड़ी फुटबाल लीग का दर्जा भी प्राप्त है। और जो इस साल खेला जा रहा है वो ‘चैंपियंस लीग’ का 32वां सीजन है। इसका फाइनल मुकाबला 10 जून को खेला जाने वाला है। जब इस लीग की शुरूआत की गई थी तब इसका नाम यूरोपियन चैंपियंस कप था। फिर बाद में साल 1992 में इसका नाम बदलकर UEFA चैंपियंस लीग कर दिया गया और यह लीग यूरोपियन यूनियन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन के द्वारा आयोजित की जाती थी। हर साल इस चैंपियंस सीप में करीब- करीब 32 टीमें हिस्सा लेती आ रही हैं और इस भी टीमों को 8 ग्रुप में बांटा जाता है।

Tags:    

Similar News