भारत नौंवी बार बना सैफ फुटबॉल चैंपियन

फाइनल में कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में हराया

Update: 2023-07-04 21:10 GMT

बेंगलुरु। गत चैंपियन भारत ने फाइनल में कुवैत को हराते हुए नौवीं बार सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। दोनों ही टीमें 90 मिनट के बाद एक्स्ट्रा टाइम तक 1-1 के स्कोर पर बराबर थी। ऐसे में मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से निकला, जहां भारत ने अपने घरेलू दर्शकों के बीच कतर को 5-4 से हराया। इससे पहले सेमीफाइनल में भी भारत ने लेबनान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया था। भारतीय टीम दूसरी बार कुवैत से खेल रही थी, इससे पहले ग्रुप-ए में दोनों टीमों का मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था।

पेनल्टी शूटआउट में जीता भारत

गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने डाइव लगाकर निर्णायक पेनल्टी बचाई और इस तरह भारत ने 5-4 से सैफ फुटबॉल चैंपियनिप का फाइनल जीत लिया। पेनल्टी शूटआउट के पांच दौर के बाद भी स्कोर 4-4 था, जिसके बाद सडन डैथ पर फैसला हुआ। महेश नोरेम ने स्कोर किया और भारत के गोलकीपर गुरप्रीत संधू ने डाइव लगाकर खालिद हाजिया का शॉट बचाकर टीम को जीत दिलाई।

एक घंटे का खेल पूरा

मैच में 60 मिनट का खेल पूरा हो चुका है। दोनों ही टीमें अभी भी 1-1 की बराबरी पर खड़ी है। दोनों ही टीम एक-दूसरे के खिलाफ लगातार फाउल करती दिख रही है। इस कारण 60वें मिनट में हमद अल कलाफ को यलो कार्ड भी दिखाया गया। पहले हाफ में भारत के अनुभवी डिफेंडर संदेश झिंगन को मैच का पहला यलो कार्ड दिखाया गया था।

दूसरे हाफ का खेल शुरू

भारत और कुवैत के बीच फाइनल मुकाबले के दूसरे हाफ का खेल शुरू हो चुका है। दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर खड़ी हैं। भारत दूसरे हाफ में बढ़त लेकर मैच फिनिश करना चाहेगा। एक्स्ट्रा टाइम या पेनल्टी शूटआउट में मैच जाना यानी दोनों ही टीम के लिए हार का खतरा ज्यादा।

पहला हाफ खत्म

दोनों टीमों के बीच एक जबरदस्त जंग देखने को मिली। पहला गोल भले ही कुवैत ने किया, लेकिन भारत ने बताया कि उसे पलटवार करना आता है। शबैब अल खल्दी की स्ट्राइक ने कुवैत को शुरुआती बढ़त दिला दी, लेकिन इसके बाद भारत ने न सिर्फ गोल किया बल्कि आक्रामक खेल भी दिखाया। अब दूसरे और आखिरी हाफ का खेल जारी।

Similar News