पर्यवेक्षकों के लिए डब्ल्यूबीबीएसई ने केंद्र दिशानिर्देश जारी किए, विवरण यहां

मध्यमा परीक्षा (एसई) 2024 के प्रत्येक दिन के सीसीटीवी फुटेज को संरक्षित करने के लिए कहा है। परीक्षा के दौरान उच्चतम स्तर की सुरक्षा, पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Update: 2023-12-29 10:48 GMT

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) ने माध्यमिक बोर्ड 2024 केंद्र पर्यवेक्षकों को परीक्षा सुरक्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी फुटेज संरक्षित करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने सभी माध्यमिक परीक्षा केंद्रों/स्थल पर्यवेक्षकों को परिणाम प्रकाशित होने तक मध्यमा परीक्षा (एसई) 2024 के प्रत्येक दिन के सीसीटीवी फुटेज को संरक्षित करने के लिए कहा है। परीक्षा के दौरान उच्चतम स्तर की सुरक्षा, पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

पश्चिम बंगाल कक्षा 10 माध्यमिक की तारीखों की घोषणा अभी बाकी है। बोर्ड ने पहले सूचित किया था कि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 से 29 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी। डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट wbbse.wb.gov.in पर होस्ट की जाएगी। परीक्षा की तारीख और समय जारी होने के बाद छात्र इसकी जांच कर सकेंगे।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) द्वारा साझा किए गए दिशानिर्देश क्या हैं?

बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, केंद्र पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षा तिथि पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सीसीटीवी कैमरे लगातार रिकॉर्डिंग कर रहे हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सीसीटीवी कैमरों में परिणाम घोषित होने तक फुटेज को बनाए रखने के लिए पर्याप्त भंडारण क्षमता हो। यह भी कहा गया है कि तकनीकी समस्याओं के कारण किसी भी डेटा हानि को रोकने के लिए केंद्र पर्यवेक्षकों को विश्वसनीय बैकअप प्रक्रियाओं को लागू करना होगा। केवल अधिकृत कर्मी ही कैमरों तक पहुंच सकेंगे। रिकॉर्डिंग प्रधानाध्यापक/स्थल पर्यवेक्षक/केंद्र सचिव की हिरासत में रहनी चाहिए जो जरूरत पड़ने पर इसकी सुरक्षा और उपलब्धता के लिए जिम्मेदार होंगे।

Tags:    

Similar News