SwadeshSwadesh

IDBI बैंक के निजीकरण प्रक्रिया की क्या है सच्चाई ? सरकार ने दिया जवाब

आईडीबीआई के विनिवेश की प्रकिया निर्धारित रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया के मुताबिक चल रही है

Update: 2023-03-17 13:29 GMT

नईदिल्ली। भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) के विनिवेश की प्रकिया निर्धारित रणनीतिक बिक्री योजना के मुताबिक चल रही है। वित्त मंत्रालय के निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहीन कांत पांडेय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी ।

पांडेय ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा बैंक में हिस्सेदारी की बिक्री की प्रक्रिया पटरी पर है। आईडीबीआई के विनिवेश की प्रकिया निर्धारित रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया के मुताबिक चल रही है। उन्होंने मीडिया में आई उन खबरों का खंडन किया, जिनमें कहा जा रहा था कि आईडीबीआई का विनिवेश टल सकता है।तुहीन कांत पांडेय ने कहा कि बैंक में हिस्सेदारी की बिक्री अभिरुचि पत्र (ईओआई) के चरण से आगे निकल गई है। विभिन्न ईओआई मिलने के बाद लेनदेन अब निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार आगे बढ़ रहा है। केंद्र सरकार को आईडीबीआई में अपनी तथा एलआईसी की करीब 61 फीसदी हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री के लिए जनवरी में शुरुआती दौर की कई बोलियां मिली थीं।

उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई में केंद्र सरकार की 30.48 फीसदी और एलआईसी की 30.24 फीसदी हिस्सेदारी सहित कुल 60.72 फीसदी हिस्सेदारी बचने के लिए अक्टूबर में संभावित खरीदारों से बोलियां आमंत्रित की गई थी। फिलहाल इस बैंक में सरकार और एलआईसी दोनों की कुल मिलाकर 94.72 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसमें 61 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री होनी है।

Tags:    

Similar News