राज्य रबी फसलों की खरीद में न करें देरी, 15 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की खरीदारी : तोमर

Update: 2020-04-11 06:27 GMT

नई दिल्ली। केंद्र सरकार, राज्यों के साथ तालमेल करके यह सुनिश्चित करने का उपाय कर रही है कि गेहूं जैसी रबी मौसम की उपज की खरीद में देरी नहीं हो। यह बात शुक्रवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कही।

भाजपा के सुशासन (गुड गवर्नेंस) विभाग द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि करीब 80 प्रतिशत से अधिक गेहूं, दलहन और तिलहन फसलों की कटाई की जा चुकी है। तोमर ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से प्रतिबंधों के कारण फसलों, विशेष रूप से फूलों और फलों जैसे जल्द खराब होने वाले उत्पादों को पहुंची क्षति की बात को माना और कहा कि रेलगाड़ियों द्वारा आवश्यक वस्तुओं को लाने ले जाने और सभी महत्वपूर्ण शहरों से इन्हें जोड़ने के फैसले से किसानों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बाजार हस्तक्षेप योजना भी लागू की है।

तोमर ने कहा, खेती से जुड़े काम न रुके, यह हमारी पहले दिन से ही प्राथमिकता रही है। राज्यों के साथ समन्वय में केंद्र सरकार इस संबंध में पर्याप्त उपाय कर रही है। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद 15 अप्रैल से शुरू होगी और केंद्र किसानों की उपज की खरीद के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके साथ ही पूरे खरीद कार्य के दौरान सामाजिक दूरी बनाये रखने के मानदंड का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

Tags:    

Similar News