SwadeshSwadesh

पुडुचेरी में लगेगा राष्ट्रपति शासन, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

Update: 2021-02-24 10:26 GMT

नईदिल्ली।  केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कांग्रेस-डीएमके की गठबंधन सरकार गिरने और किसी अन्य दल के सरकार बनाने का दावा न करने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज आयोजित हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पुदुचेरी में सत्तारूढ़ दल के कुछ सदस्यों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद वहां की सरकार अल्पमत में आ गई और किसी अन्य दल ने सरकार गठन का दावा नहीं किया। इस कारण उप राज्यपाल की सिफारिश पर विधानसभा भंग कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रशासनिक व्यवस्था के मद्देनजर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की है।

उल्लेखनीय है कि पुदुचेरी में कांग्रेस नेतृत्व की सरकार थी, किंतु कुछ विधायकों के इस्तीफे के बाद वहां मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की सरकार अल्पमत में आ गई। इस कारण नारायणसामी को इस्तीफा देना पड़ा। केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द की मंजूरी मिलने के बाद पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लागू हो जाएगा।

Tags:    

Similar News