SwadeshSwadesh

95 फीसदी से ज्यादा लोग ले चुके कोरोना वैक्सीन की फर्स्ट डोज, 74 प्रतिशत ने ली दोनों खुराक

Update: 2022-01-27 11:47 GMT

नईदिल्ली। देश में 95 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की एक खुराक दी जा चुकी है और 74 प्रतिशत वयस्क आबादी ने दोनों खुराक ले ली है। गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रेसवार्ता में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 19 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में टीके की दोनों खुराक का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक है। इसके साथ अबतक 97.03 लाख डोज बूस्टर खुराक दी जा चुकी है।

लव अग्रवाल ने बताया कि 15 से 18 साल के बच्चों में 59 प्रतिशत बच्चों को एक खुराक दी जा चुकी है। 16 राज्यों में बच्चों के टीके का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

टीकाकरण नहीं करवाने वाले लोग ओमिक्रोन से अधिक प्रभावित - 

लव अग्रवाल ने बताया कि मई 2021 को केवल 3 प्रतिशत लोगों का ही टीकाकरण किया गया था। तब कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी यानी रोजाना 4.14 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले आ रहे थे और करीब साढ़े तीन हजार मौतें हो रहीं थी। जबकि 21 जनवरी तक टीकाकरण का प्रतिशत 74 प्रतिशत है और अब पौने चार लाख नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं लेकिन मौत की संख्या 435 है। साफ है कि टीकाकरण का असर देखा जा रहा है। जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, उन लोगों में कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन का प्रभाव ज्यादा देखा जा रहा है। ऐसे लोगों में लक्षण ज्यादा गंभीर देखे जा रहे हैं। इसके साथ ऐसे लोगों में मौत का प्रतिशत भी अधिक है।

Tags:    

Similar News