SwadeshSwadesh

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर सीएम योगी का बड़ा ऐलान- कोरोना से दिवंगत पत्रकारों के परिवारों को देंगे ₹10 लाख की आर्थिक मदद

कोरोना काल में रिपोर्टिंग के दौरान कई पत्रकार संक्रमित हो गए थे और कई का निधन हो गया था। ऐसे में उनके परिजनों के सामने भरण-पोषण की मुश्किल आ गई है। इसे देखते हुए योगी सरकार ने दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को 10 लाख रुपये देने का फैसला किया है।

Update: 2021-05-30 10:27 GMT

लखनऊ: दुनिया भर में पत्रकारिता और पत्रकारों को सम्मान देने और उसके महत्व को रेखांकित करने के लिए 30 मई को 'हिंदी पत्रकारिता दिवस' मनाया जाता है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों के एक बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री योगी ने बड़ी पहल करते हुए कोरोना काल में दिवंगत पत्रकारों के परिवारों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सूचना विभाग दिवंगत पत्रकारों का ब्यौरा जुटाने में लग गया है। जिससे जल्द सहायता प्रदान की जा सके। यह जानकारी मुख्यमंत्री योगी के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने ट्विट कर दी है। बता दें कि कोरोना काल में कवरेज के दौरान कई पत्रकार कोरोना से संक्रमित हो गए थे और कई का निधन हो गया था। ऐसे में उनके परिजनों के सामने भरण-पोषण की मुश्किल आ गई है। इसे देखते हुए योगी सरकार ने दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को 10 लाख रुपये देने का फैसला किया है।

इससे पहले योगी सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण और उनकी देखभाल के लिए एक विशेष योजना को लागू करने का निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के नाम पर ये योजना संचालित होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार ऐसे बच्चों के वयस्क होने तक 4,000 रुपये प्रति माह वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी, यह सहायता उनके केयर टेकर को दी जाएगी। वहीं, 10 साल से कम आयु के ऐसे बच्चे जिनका कोई केयरटेकर नहीं है, उनके आवास की व्यवस्था बाल गृह में की जाएगी, जिसका ख़र्च सरकार उठाएगी।

Tags:    

Similar News