SwadeshSwadesh

उप्र की स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 10 मई को होगा मतदान

छानबे विधानसभा सीट अपना दल (एस) के विधायक राहुल कौल के निधन के कारण रिक्त हुई थी

Update: 2023-03-29 10:50 GMT

लखनऊ। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश की दो सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा हुई है। भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया। इन दोनों सीटों पर मतदान 10 मई को होगा और 13 मई को मतगणना होगी। 

इन दोनों सीटों के लिए 13 अप्रैल से नामांकन शुरू होगा। चुनाव लड़ने के इच्छुक व्यक्ति 20 अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे और 21 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 24 अप्रैल है। 10 मई को मतदान होगा और 13 को परिणाम आएंगे।रामपुर जिले की स्वार विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम विधायक चुने गए थे। उनके अयोग्य घोषित होने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी। अब्दुल्ला आजम को हेट स्पीच मामले में कोर्ट से सजा हुई थी। सजा होने के बाद विधानसभा सचिवालय ने स्वार सीट को रिक्त घोषित किया था। अब निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया है। 

मीरजापुर जिले की छानबे विधानसभा सीट अपना दल (एस) के विधायक राहुल कौल के निधन के कारण रिक्त हुई थी। गंभीर बीमारी से पीड़ित राहुल कौल का निधन हो गया था। अब इस सीट पर उपचुनाव का ऐलान हुआ है। अपना दल(एस), भाजपा-नीत राजग का घटक दल है।

Tags:    

Similar News