SwadeshSwadesh

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की सुरक्षा की कमान स्वाट महिला कमांडो ने संभाली

Update: 2018-08-15 12:55 GMT

नई दिल्ली। देश में पहले महिला दस्ते स्पेशल वेपंस एंड टेक्टिक्स (स्वाट) ने बुधवार को स्वतंत्रत्रा दिवस के मौके पर लाल किले की सुरक्षा की कमान संभाली। 36 सदस्यों वाली महिलाओं के इस दस्ते को आतंकवादरोधी प्रशिक्षण नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (एनएसजी) ने दिया है और यह दस्ता दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के तहत है, जिसमें सभी महिलाएं पूर्वोत्तर राज्यों से हैं।

इस दस्ते की सदस्य सुमता राब्ता ने कहा कि यह उनका सपना था कि वह देश की सुरक्षा करें। राब्ता ने कहा, 'मैं हमेशा इस दिन को याद रखूंगी, जब देश में एक अहम मौके पर मुझे सुरक्षा प्रदान करने का अवसर मिला।' एक अन्य सदस्य दीप्ति बर्मन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उनके दस्ते के बारे में बोलने से वह बेहद गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'मैं जिम्मेदारी महसूस कर सकती हूं और हमें सौंपे गए हर कार्य को पूरा करने के लिये मेरा दस्ता पूरी मदद करेगा।' उन्होंने उम्मीद जताई कि पूर्वोत्तर के नागरिकों के प्रति इससे लोगों की धारणा बदलेगी और उन्हें उनकी क्षमताओं का अहसास होगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कहा कि सरकार ने दिल्ली को पूर्वोत्तर के पास ला दिया है और यह क्षेत्र सभी के लिए प्रेरणा स्रोत बन गया है। स्वाट दस्ते को 10 अगस्त को औपचारिक रूप से शामिल किया गया। इन्हें अत्याधुनिक हथियार मुहैया कराए गए हैं। 

Similar News