शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

Update: 2024-05-05 15:44 GMT

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात

-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया 30 हजार का इनाम

-सतना के मसनहा गांव के निवासी थे मृतक एएसआई

-आरोपी ट्रैक्टर चालक पुलिस के हत्थे चढ़ा

-ट्रैक्टर मालिक फरार, बेटा करवा रहा था रेत का अवैध परिवहन

सतना/ शहडोल, (नव स्वदेश)। बीते पांच माह पूर्व रेत माफिया द्वारा पटवारी की सनसनीखेज हत्या की स्याही अभी सूखी भी नहीं थी कि बीती शनिवार-रविवार की दरमियानी रात रेत माफिया ने ब्योहारी थाने में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक महेंद्र बागरी पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। बताया जाता है कि श्री बागरी अपने दो सहयोगियों के साथ वारंटी को पकडऩे के लिए ब्योहारी के नौढिय़ा गांव जा रहे थे इस बीच उन्हें सामने से एक रेत से लोड ट्रैक्टर आता दिखाई दिया। रेत का अवैध परिवहन होने के शक में जब एएसआई श्री बागरी ने उसे रोकने की कोशिश की तो ट्रैक्टर ड्राइवर ने उन्हें ट्रैक्टर के पहिये तले कुचल दिया जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई। इस नृशंस वारदात की सूचना मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। मृतक एएसआई श्री बागरी सतना के सिंहपुर थानान्तर्गत ग्राम मसनहा के निवासी थे। सुबह जैसे ही उनका पार्थिव शरीर पैतृक गांव मसनहा पहुंचा पूरे गांव में मातम पसर गया। शाम को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

-समधिन नदी से भरी गई थी अवैध रेत

शहडोल ब्यूरो से मिली जानकारी के मुतबिक शनिवार व रविवार की दरमियानी रात ब्योहारी थाना में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक महेन्द्र प्रसाद बागरी अपने दो अन्य पुलिस कर्मियों के साथ आपराधिक मामले में फरार वारंटी को पकडऩे नौढीया गांव की ओर जा रहे थे। जैसे ही वें बड़ौली हेलीपैड के पास पहुंचे तो उन्हें अवैध रेत से भरा ट्रैक्टर आता दिखा। आनन-फानन में एएसआई अपने वाहन से उतरे और उन्होंने उक्त ट्रेक्टर को रुकवाने का प्रयास किया। उसी दौरान ट्रेक्टर के चालक विजय रावत ने रफ्तार बढ़ा कर सहायक उपनिरीक्षक महेन्द्र प्रसाद बागरी पर ट्रेक्टर चढ़ा दिया। इसके बाद ट्रेक्टर पलट गया और चालक घटना स्थल से फरार हो गया। अवैध रेत उत्खनन में जिस ट्रैक्टर का उपयोग किया जा रहा था उक्त ट्रेक्टर ग्राम जमोली निवासी सुरेन्द्र सिंह का बताया गया है, जिसे उनके पुत्र आशुतोष सिंह द्वारा चलवाया जा रहा था ट्रेक्टर में समधिन नदी की अवैध रेत भरी गई थी।

-आधी रात को मौके पर पहुंचे वरिष्ठ अधिकारी

आनन-फानन में घटना की सूचना सहायक उपनिरीक्षक गया प्रसाद कन्नौजिया एवं आरक्षक संजय द्विवेदी द्वारा व्योहारी थाना सहित वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। घटना की जानकारी लगते ही एडीजीपी दिनेशचंद्र सागर व पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक घटना स्थल पर आधी रात को ही पहुंच गये तब कहीं जाकर फरार चालक विजय रावत की गिरफ्तारी की गई। उधर एडीजीपी श्री सागर ने फरार ट्रेक्टर मालिक पर 30 हजार रुपये का इनाम घोषित कर दिया है।

-एक दिन पहले भी खनिज निरीक्षक से की थी हाथापाई

गौरतलब है कि एक दिन पूर्व पपौंध के पास रेत माफिया नें खनिज निरीक्षक प्रभात पट्टा से हाथपाई कर अवैध रेत से भरे ट्रेक्टर को छुड़वा लिया था, जिसकी शिकायत खनिज निरीक्षक प्रभात नें पपौंध थाना में की थी।

-पांच महीने पूर्व पटवारी प्रसन्न सिंह की हुई थी निर्मम हत्या

उल्लेखनीय है कि ठीक इसी प्रकार 5 माह पूर्व ब्योहारी तहसील क्षेत्र के ग्राम खड्डा हल्का के पटवारी प्रसन्न सिंह की निर्मम हत्या रेत माफिया नें ट्रेक्टर चढ़ाकर हत्या कर दी थी। वहीं गोहपारु क्षेत्र के ग्राम बरेली में रेत माफिया ने कुछ माह पूर्व खनिज अमले पर हमला किया था। कुल मिलाकर शहडोल जिले में इन दिनों माफियाराज चल रहा है।

रेत माफिया व ट्रेक्टर चलाक के अवैध मकान में चला बुल्डोजर

एएसआई महेंद्र बागरी की हत्या करने वाले रेत माफिया सुरेंद्र सिंह एवं ट्रैक्टर चालक राज रावत कोल के अवैध निर्माण पर जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में बुलडोजर चलवा दिया गया है। दोनों के अवैध निर्माण को प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया है। फरार ट्रैक्टर मालिक की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। उस पर 30 हजार का इनाम भी घोषित किया गया है।

इनका कहना है

एएसआई की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या करने का मामला बेहद संगीन अपराध है। इस मामले में आरोपियों के खिलाफ धारा 302, 34 व खनिज अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। दोषियों की किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा।

                                                                                                                                                                            दिनेश चंद्र सागर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, शहडोल

Tags:    

Similar News