SwadeshSwadesh

गणेश चतुर्थी पर्व इस तारीख को मनाया जायेगा, जानें शुभ मुहूर्त

Update: 2020-08-18 10:49 GMT

नई दिल्ली। इस बार 22 अगस्त 2020 से गणेश चतुर्थी का पर्व शुरू हो जाएगा। जो 1 सितंबर तक चलेगा, गणेश चतुर्थी के आते ही चारों-ओर माहौल भक्तिमय हो जाता है। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण प्रशासन ने शहर में गणपति उत्सव के लिए पंडाल नहीं लगा सकेंगे। इस बार छोटी-छोटी गणपति की प्रतिमा को घर में विराजित किया जाएगा।

हम आपको बता दें कि हर तरफ भगवान गणपति के मंत्र और भजन-कीर्तन की आवाज सुनाई देगी। मान्यता है कि गणेश चतुर्थी पर गणपति स्तोत्र मंत्र के जाप से सुख, समृद्धि और वैभव आता है। भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

22 अगस्त 2020 को शनिवार के दिन गणेश चतुर्थी शाम 7:57 बजे तक है और हस्त नक्षत्र भी शाम 7:10 बजे तक है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन वर्णित चौघड़िया मुहूर्त शुभता प्रदान करने वाला है। पंचांग के अनुसार 22 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 22 बजे से शाम 4 बजकर 48 बजे तक चर, लाभ और अमृत के चौघड़िया है।

पंचांग के अनुसार गणेश जी को घर पर लाएं

पंचांग के अनुसार इस दिन के चौघड़िया को ध्यान में रखकर ही भगवान गणेश जी को घर पर स्थापित करें। क्योंकि इस अवधि में स्थित और चर लग्न भी शुभ है। विशेष बात ये है कि भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया को चंद्रमा के दर्शन करना शुभ नहीं माना गया है। गलती से इस दिन यदि चंद्रमा के दर्शन हो भी जाएं तो अगले दिन सुबह जरुतमंदों को सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए। 

Tags:    

Similar News