SwadeshSwadesh

प्रशासन और जनता के सहयोग से सफल हुआ इंदौर मॉडल : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री चौहान ने इन्दौर के सरवटे बस स्टैंड के नवीन भवन का वर्चुअली किया लोकार्पण

Update: 2022-03-21 13:34 GMT

भोपाल/इंदौर। आज का दिन इन्दौर के विकास में मील का पत्थर सिद्ध होगा। इन्दौर स्वच्छता सहित कई क्षेत्रों में नम्बर-वन है। आज एक और संकल्प के प्रकटीकरण का दिन है। यह सुगम, सुलभ यातायात व्यवस्था के साथ नगर में क्लीन एयर व ग्रीन मोबिलिटी का ध्यान रखते हुए लोक परिवहन सेवा की लास्ट माइल्स कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के प्रयासों का आरंभ है। उक्त बातें मुख्यमंत्री चौहान ने  आज सोमवार को 14 करोड़ 80 लाख रुपए कि लागत से इंदौर में बने सरवटे बस स्टैंड के नवीन भवन का वर्चुअली लोकार्पण करते हुए कही। 


मुख्यमंत्री चौहान ने अपने निवास कार्यालय से इंदौर के कार्यक्रम में वर्चुअली सहभागिता करते हुए 300 स्थानों से तीन हजार बाइसिकल किराए पर देने की रुपए 10 करोड़ लागत की इंदौर पब्लिक बाइसिकल योजना का लोकार्पण भी किया। इस योजना का संचालन पीपीपी मॉडल पर होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने लक्ष्मी मेमोरियल हॉस्पिटल के पास 39.18 करोड़ की लागत से बन रहे 35 एमएलडी क्षमता के सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और 40 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से सिरपुर तालाब के समीप बनने वाले 20 एमएलडी क्षमता के सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण का भूमि-पूजन भी किया। इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में जल-संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर भी उपस्थित थीं। 

प्रशासन और जनता के लोग एक साथ मिलकर आगे आएं - 


चौहान ने कहा है कि इंदौर में जन-प्रतिनिधि, प्रशासन और जनता के लोग एक साथ मिलकर आगे आएं। जन-भागीदारी की इस पहल ने ही इंदौर मॉडल को पूरे देश में स्थापित किया। यह एक आदर्श व्यवस्था है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि इंदौर मेरे सपनों का शहर है, मैं स्वयं को इंदौरी कहने में गर्व का अनुभव करता हूँ। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर ने ऐसा उदाहरण प्रस्तुत किया है, जो मेरे मन को गर्व और आनंद से भर देता है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ग़ेर और रंगपंचमी आने वाली है, दिलों में कोई दीवार न रहे, प्रेम की गंगा बहाएं, रंगों की बौछार के साथ भारतीय संस्कृति के रंग बिखरें। सारी दुनिया इंदौर की ग़ेर और रंगपंचमी की उत्सवीयता और शालीनता की साक्षी बने। 

2030, 2050 तथा 2070 तक का रोडमैप - 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्ष 2030, 2050 तथा 2070 तक का रोडमैप बनाया है। नगरों में बैटरी चलित वाहनों, कम दूरी के लिए साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहित करने और डीजल–पेट्रोल की खपत को कम कर प्रत्येक व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य की पूर्ति में अपना सहयोग प्रदान कर सकता है।

सुविधायुक्त बस स्टेण्ड - 

चौहान ने कहा कि इंदौर में बने सरवटे बस स्टैण्ड में यात्रियों की समस्त सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। प्रयास यह है कि यात्रियों को सुखद अनुभूति हो। नवीन बस स्टैण्ड में पार्किंग, यात्री प्रतीक्षालय, पेयजल व्यवस्था, पुलिस चौकी, रेस्टोरेंट, सिटिंग एरिया के साथ ही लॉकर रूम की व्यवस्था की गई है। द्वितीय चरण में बस स्टैण्ड भवन के ऊपर पीपीपी मॉडल पर होटल का निर्माण भी किया जाएगा।

Tags:    

Similar News