SwadeshSwadesh

योग ने दी नई जिंदगी, ब्रेन ट्यूमर से मिली मुक्ति, लोगों ने बनाया जीवन का हिस्सा

Update: 2022-06-21 07:00 GMT

ग्वालियर,न.सं.। हम सभी की जिंदगी की गाड़ी तेजी से भाग रही है। सुबह उठे की नहीं, परिवार और काम-धंधे की चिंता। घर से लेकर बाहर तक का टेंशन, हमारी जिंदगी कहीं ठहरती नजर नहीं आ रही है। भाग-दौड़ की जिंदगी में अनियमित भोजन, ज्यादा तेल और मशाला युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन या फिर काम की व्यस्तता। हम अपनी जिंदगी में शरीर पर ध्यान देना भूलते जा रहे हैं, यही वजह है कि हम कई बीमारियों के चंगुल में फंसे हुए हैं। वर्तमान में कोरोना महामारी भी हमारे लिए घातक है, ऐसे समय में हमारे शरीर की इम्युनिटी शक्ति बढ़ाने के लिए नियमित योग ही एक उपचार है। सुबह में कम से कम 10 से 30 मिनट अगर हम नियमित योग करते हैं, तो हम न स्वस्थ रह सकते हैं, बल्कि बीमारियों को हराकर हम कुछ साल लंबी जिंदगी भी जी सकते हैं। दवा से ज्यादा लाभकारी योग है। स्वदेश की यह प्रस्तुति उन लोगों के लिए है जो योग से फिट हैं और दूसरे लोगों को भी योग कराकर फिट रख रहे हैं।

जिस बीमारी का एलोपैथी में इलाज नहीं है। ऐसे रोगों को योग के माध्यम से ही ठीक किया जा सकता है। पिछले 15 वर्ष से महिला पतंजलि योग समिति की गायत्री शर्मा ने बताया कि वे पिछले 15 वर्षो से योग का प्रशिक्षण दे रही है।

उन्होंने बताया कि सरस्वती नगर में रहने वाली 65 वर्षीय वृद्धा का ब्रेन ट्यूमर था, उन्होंंने योग को अपने जीवान का हिस्सा बनाया और मात्र 6 महीने के अंदर वह पूरी तरह स्वस्थ्य हो गई। वर्तमान में गोविंदपुरी माता मंदिर में महिलाओं को योग का प्रशिक्षण दे रही है।

योग से भगाया रोग, न बीपी न पेट की बीमारी

योगी योगा क्लास के योग गुरू डॉ योगेन्द्र सिंह कुशवाह बताते है कि पिछले 5 सालों से कई शिविर में योग सिखा रहे हैं। योग सीखने वालों को एक माह तक प्रशिक्षण लेना जरूरी है, तब ही उसका लाभ मिलना शुरू होगा।

उन्होनें बताया कि उजीवाजी विवि में प्रत्येक दिन सुबह 7 से 8 नि:शुल्क लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिविर में कई मरीज ऐसे है जिन्हें बीपी, शुगर की बारी थी, लकिन वह आज पूरी तरह स्वस्थ है। उन्होंने बताया कि ठीक समय से प्राणायाम करने पर हृदय, फेफड़े एवं मस्तिष्क संबंधी समस्त रोग तो दूर होते ही हैं। साथ में मोटापा, मधुमेह, कोलेस्ट्राल, कब्ज, गैस, सांस रोग, माइग्रेन, रक्तचाप, किडनी के रोग दूर रहते हैं।

ग्वालियर के खिलाडिय़ों ने वल्र्ड योग चैंपियनशिप में लिया भाग

अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय योग प्रशिक्षक अखिलेश पचौरी बताते है कि उनके दो खिलाड़ी वल्र्ड योग चैंपियनशिप चाइना 2018 में भारतके लिए खेले। इसमें पूर्वी व यशस्व निम्बालकर शामिल थे। उन्होंने बताया कि वे खुद मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम व लिटिल एंंजिल्स स्कूल में में योग प्रशिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है। उन्होंने बताया कि एशियन योगा चैंपियनशिप थाईलैंड में प्रिया अग्रवाल ने शानदार खेल का प्रदर्शन कर भारत का नाम रोशन किया। श्री पचौरी ने बताया कि ये तीनों बच्चे लिटिल एंजिल्स स्कूल है।  

Tags:    

Similar News