SwadeshSwadesh

यात्रियों से सीधा संवाद करेगा रेलवे

Update: 2019-02-24 05:07 GMT

ग्वालियर, न.सं.

ट्रेन में यात्रा करते समय यात्रियों को कोई परेशानी तो नहीं हो रही? सभी जरूरी सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं? इन सब का जवाब जानने के लिए रेलवे यात्रियों से सीधा संवाद करेगा। इसके लिए रेलवे यात्रियों से मोबाइल पर सम्पर्क कर फीडबैक लेगा। झांसी रेल मंडल में इस योजना पर कार्य शुरू हो गया है। फिलहाल मंडल प्रबंधन इसे प्रयोगात्मक रूप से शुरू कर रहा है। यात्रियों से संवाद के लिए रेलवे के नियंत्रण कक्ष में एक सेल का अलग से गठन किया जा रहा है। इसमें रेलवे कार्मिक यात्रियों को फोन कर यात्रा के हालातों का जायजा लेंगे। रेलवे की इस कार्ययोजना में सीधे जुडऩे की मंशा है। इसके लिए टिकट आरक्षण के दौरान दर्ज मोबाइल नम्बर पर संवाद किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक फीडबैक के तहत यात्रियों से रेलवे द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली जाएगी। इसमें स्टेशनों और प्लेटफॉर्मों व शौचालयों की साफ-सफाई, पीने का पानी, पैंट्रीकार में खाने की गुणवत्ता से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

जवाब के लिए मिलेंगे तीन विकल्प

इन सवालों का जवाब देने के लिए यात्रियों को तीन विकल्प दिए जाएंगे। यात्री सवालों के जवाब उत्तम, संतोषजनक और असंतोषजनक रूप में दे सकते हैं। अंसतोषजनक विकल्प में जवाब मिलने पर तत्काल उस क्षेत्र में सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे। रेलवे द्वारा यात्रा के दौरान ही इन कमियों को दूर करने की हर संभव कोशिश की जाएगी।

सुनी जाएगी बात

पहले चरण में ट्रेन यात्रियों की परेशानियों को जानने के लिए मोबाइल नम्बरों पर सम्पर्क किया जाएगा। इस दौरान ट्रेनों में सफाई, खानपान तथा सुरक्षा की स्थिति को लेकर खासतौर पर रेलवे अधिकारी यात्रियों से फीडबैक लेंगे, सुझाव और समस्याएं सुनेंगे। उसके आधार पर निस्तारण किया जाएगा।

Similar News