SwadeshSwadesh

बेस्ट ऑफ फोर के तहत दसवीं के छात्र होंगे पास

Update: 2020-06-27 07:11 GMT

भोपाल।  प्रदेश के एमपीबोर्ड के दसवीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। एमपीबोर्ड द्वारा रिजल्ट को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है,जिसके तहत छात्रों को  बेस्ट ऑफ 5 की जगह बेस्ट ऑफ़ 4 के आधार पर पास किया जाएगा। इस योजना के तहत हर साल 1 लाख विद्यार्थी को बेस्ट ऑफ फाइव के तहत पास किया जाता है।मंडल के इस फैसले के बाद छात्रों में खुशी की लहर है।प्रदेश के कई छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

दरअसल, प्रदेश में कोरोना के चलते प्रदेश सरकार ने दसवीं के छात्रों को बचे हुएपेपर को निरस्त कर जनरल प्रमोशन देने का ऐलान किया है।  जिसके बाद माध्यम शिक्षा मंडल द्वारा रिजल्ट की तैयारी की जा रही है। हालांकि रिजल्ट का प्रतिशत कम ना हो इसके लिए मंडल द्वारा "बेस्ट ऑफ फोर" पर विचार किया जा रहा है।इस योजना के तहत अगर कोई छात्र सिर्फ तीन विषयों में ही पास है और एक विषय में फेल हो रहा है तो फिर ऐसे छात्र को तीन विषयों के नंबर के आधार पर चौथे विषय में पासिंग मार्क्स दिए जाएंगे। इससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों के पास होने की संभावना रहेगी।

बता दे की इस योजना  की शुरुआत शिक्षण सत्र 2017-18 में शुरू हुई थी। इसके तहत 10वीं में छह विषयों में से सिर्फ पांच में ही पास होना अनिवार्य है। यदि विद्यार्थी एक पेपर में फेल हो जाता है तो उसे पास माना जाएगा। लेकिन इस बार जनरल प्रमोशन दिए जाने के चलते इस योजना में बड़ा बदलाव किया गया है।  

Tags:    

Similar News