SwadeshSwadesh

प्रधानमंत्री मोदी ने रीवा अल्ट्रा सोलर प्लांट का किया लोकार्पण

Update: 2020-07-10 07:59 GMT

भोपाल/ रीवा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के रीवा में बने विश्व की बड़ी परियोजना अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया।इस परियोजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 दिसम्बर 2017 को किया था। 4 हजार करोड़ की लागत वाली 750 मेगावाट की इस परियोजना से पूर्ण क्षमता से सौर ऊर्जा का उत्पादन प्रारंभ हो चुका है।  

 इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की प्रदेश के प्यारे भाइयों-बहनों, आज रीवा ने इतिहास रच दिया है।मध्यप्रदेश के किसानों ने गेहूँ उत्पादन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, प्रदेश सरकार ने गेहूँ खरीदी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।इसके लिए आप सभी लोग बधाई के पात्र हैं।मैं चाहता हूँ कि ऊर्जा के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दे। रीवा की पहचान माँ नर्मदा और सफेद बाघ से रही है। अब इसमें रीवा सोलर का नाम भी जुड़ गया है। इसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूँ।रीवा के सोलर प्लांट के लिए मैं रीवा और मध्यप्रदेश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। रीवा का नागरिक शान से कह सकता है कि दिल्ली की मेट्रो रेल हमारे प्लांट में बनी बिजली से चलती है। उन्होंने आगे कहा मध्य प्रदेश साफ-सुथरी और सस्ती बिजली का हब बन जाएगा। हमारे मध्यम और गरीब परिवारों को होगा। किसानों को होगा और आदिवासियों को इससे फायदा होगा। हमारी संस्कृति में सूर्य का विशेष महत्व रहा है। उन्होंने एक संस्कृत श्लोक के जरिए बताया कि, 'जो उपासना के योग्य सूर्य हैं, वो हमें पवित्र करें।

मोदी ने कहा कि ये श्योर, प्योर और सिक्योर है। श्योर इसलिए कि सूर्य हमेशा चमकता रहेगा, जब सभी संसाधन खत्म हो जाएंगे। प्योर, इसलिए क्योंकि इससे पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित और साफ-सुथरा बना रहेगा। सिक्योर इसलिए कि इससे बिजली की जरूरत को आसानी से पूरा किया जा सकेगा। हमारी भारतीय संस्कृति में सूर्य देवता की पूजा की जाती है। यह उन्हीं का आशीर्वाद है कि हम सौर ऊर्जा के मामले में दुनिया के टॉप-5 देशों में पहुँच गए हैं। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विभिन्न सौर ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से मध्यप्रदेश भविष्य में 10,000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करेगा और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना अहम योगदान देगा।








Tags:    

Similar News