SwadeshSwadesh

मप्र कोरोना संक्रमण मामले में देश में 31वें स्थान पर, 3 जिले कोरोना मुक्त

35 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

Update: 2021-06-24 14:42 GMT

भोपाल।  प्रदेश में 21 जून से चलाए जा रहे टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 35 लाख व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगायी जा चुकी है। हमें मध्यप्रदेश में शीघ्र ही पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा कर हर व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित करना है। केन्द्र सरकार से जैसे-जैसे डोजेज मिलते जायेंगे, टीकाकरण कार्य चलता रहेगा।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा करते हुए ये बात कहीं।   

कोरोना संक्रमण में प्रदेश देश में 31वें स्थान पर -

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन कोरोना का सुरक्षा कवच है। 18 से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्ति वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। प्रदेश में वैक्सीन के पर्याप्त डोजेज उपलब्ध हैं।उन्होंने कहा प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगभग समाप्त हो गया है। अब कोरोना के केवल 62 नए मामले आये हैं और 1280 एक्टिव मरीज हैं। कोरोना संक्रमण की दृष्टि से देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में मध्यप्रदेश 31वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि असावधानी बिलकुल नहीं करनी है। कोविड अनुरूप व्यवहार करना है और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना है। थोड़ी सी असावधानी से कोरोना का संक्रमण फिर फैल सकता है।


6 लाख से अधिक डोजेज लगाए गए -

प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान के अंतर्गत गुरुवार सायं 6 बजे तक 6 लाख 6 हजार व्यक्तियों को कोरोना का वैक्सीन लगाया गया। कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान में पहले दिन 21 जून को 17 लाख 42 हजार तथा दूसरे दिन 23 जून को 11 लाख 43 हजार व्यक्तियों को वैक्सीन के डोजेज लगाये गये थे। गुरुवार को तीसरा दिन है।

साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.1%- 

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 0.1% है और आज की पॉजिटिविटी रेट भी 0.1% है। कोरोना का रिकवरी रेट 98.7% है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 255 मरीज स्वस्थ हुए है।

31 जिलों में कोई भी नया प्रकरण नहीं -

प्रदेश के 31 जिलों में कोरोना का कोई भी नया प्रकरण सामने नहीं आया है। प्रदेश के 2 जिलों इंदौर एवं भोपाल में क्रमश: 10 एवं 15 नए प्रकरण आये हैं। 19 जिलों रायसेन, सागर, दमोह, ग्वालियर, धार, हरदा, होशंगबाद, खरगोन, मंदसौर, नरसिंहपुर, राजगढ़, शाजापुर, आगर-मालवा, बड़वानी, बैतूल, छतरपुर, मुरैना, सिवनी और उज्जैन जिलों में कोरोना के एक से चार तक नए प्रकरण आये हैं।

तीन जिले पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त -

प्रदेश के तीन जिले अलीराजपुर, बुरहानपुर और खंडवा पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त हो गये हैं। यहाँ न तो कोई नया प्रकरण आया है और न ही कोई एक्टिव प्रकरण है।

Tags:    

Similar News