हाईकोर्ट को मिलेंगे 6 नए जज, ग्वालियर के डीडी बंसल भी बनेंगे जज

Update: 2022-02-01 14:39 GMT

नई दिल्ली/भोपाल  मप्र उच्च न्यायालय को जल्दी ही छह नए न्यायमूर्ति(जज) मिलने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाल ही में हुई बैठक के बाद मप्र के लिए छह नामों पर अपनी मुहर लगा दी है। तीन जज हाईकोर्ट के वकीलों से एवं इतने ही निचली अदालतों से प्रोन्नत कर नियुक्त किये जायेंगे। ग्वालियर के वरिष्ठ वकील द्वारकादास बंसल का नाम भी इस सूची में शामिल है। कॉलेजियम की अनुशंसा के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होते ही नए जजों की नियुक्ति हो जाएगी। इन सभी छह नामों की पृष्ठभूमि देखते हुए संभव है केंद्र सरकार इनकी नियुक्ति में किसी प्रकार की देर नही करेगी।


इन नये जजों में प्रकाश चंद्र गुप्ता,उज्जैन, दिनेश कुमार पालीवाल इंदौर अमरनाथ केसरवानी बालाघाट में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में पदस्थ है। इनके अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता महिंदर सिंह भाटी, द्वारकाधीश बंसल ग्वालियर और एडवोकेट मिलिंद रमेश फड़के इंदौर के नाम शामिल हैं। श्री फड़के इंदौरपीठ में भारत सरकार के एएसजी भी रहे हैं।

इन 6 नए जजों की नियुक्ति के बाद मप्र हाई कोर्ट में जजों की संख्या 29 से बढ़कर 35 हो जाएगी। मप्र हाई कोर्ट के लिए स्वीकृत पदों की संख्या 53 है। इस हिसाब से अभी भी 18 जज कम है। कुछ समय पूर्व प्रदेश में महाधिवक्ता रहे पुष्पेंद्र कौरव को भी जज नियुक्त किया जा चुका है।

Tags:    

Similar News